newsmrl
Trending

राजस्थान में आज फिर से हो सकता है मौसम खराब

newsmrl.com weather update by pooja_goswami

राजस्थान में बादल-बारिश की संभावना बन सकती है अर्थात 11-12 मार्च को मौसम फिर से बिगड़ सकता है।

क्योंकि राजस्थान के ऊपर से होकर पंजाब की ओर चक्रवात प्रभावी हो रहा है। अगर मजबूत बना तो ओले भी गिर सकते हैं।मौसम विशेषज्ञों के अनुसार चक्रवात के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवा चल रही है। इस कारण दिन के तापमान में थोड़ा उठाव आया है। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया जो 0.5 अधिक है, लेकिन रात के तापमान में 0.3 डिग्री की कमी आई है। न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसलिए किसानों को चाहिए कि वे खेतों में कटी फसल को तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएं। साथ ही हालात को देखकर ही मंडी में माल लेकर आएं।

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही वैर/भुसावर/बयाना क्षेत्र में बारिश और ओले गिरे थे। मौसम में यह बदलाव राजस्थान के ऊपर दो दिन से बने पश्चिमी चक्रवात के असर से हुआ है। इस कारण बुधवार को आर्द्रता 11 प्रतिशत घटकर 52 प्रतिशत पर पहुंच गई।

मंगलवार रात नौ बजे नोहर तहसील क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि ने भारी तबाही मचाई। ओलों ने किसानों की पकी-पकाई फसल तबाह कर दी। क्षेत्र में करीब 12 से अधिक गांवों में चना, सरसों व गेहूं की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। किसानों ने बताया कि रात में करीब आधे घंटे तक ओले गिरे। खेतों में ओलों से फसलें बिछ गईं। सबसे अधिक चने की फसल को नुकसान पहुंचा है।

Back to top button
%d bloggers like this:

Adblock Detected

You are activate Ad-blocker, please Turn Off Your Ad-blocker