newsmrlUSAWorld
Trending

भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बना अमेरिका

newsmrl.com desh videsh news update by kiran rawat

फरवरी, 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने सऊदी अरब को भारत के दूसरे सबसे बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के तौर पर पछाड़ दिया, क्योंकि रिफाइनर्स ने ओपेक – पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन – द्वारा आपूर्ति कटौती की भरपाई करने के लिए सस्ते अमेरिकी कच्चे तेल की खरीद को रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ाया.

अमेरिका – वैश्विक शीर्ष उत्पादक – से भारत द्वारा तेल का आयात पिछले महीने की तुलना में फरवरी, 2021 में 4845% बढ़कर 5,45,300 बैरल प्रति दिन (bpd) हो गया था. यह पिछले महीने भारत के कुल आयात का 14% हिस्सा था.

इसके विपरीत, सऊदी से फरवरी, 2021 में आयात पिछले महीने से 42% घटकर से एक दशक के निचले स्तर पर 4,45,200 बीपीडी तक आ गया. सऊदी अरब, जो लगातार भारत के शीर्ष दो आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है, जनवरी, 2006 के बाद पहली बार 4थ स्थान पर आ गया है.

इराक अभी भी भारत का शीर्ष तेल है. पांच महीने के निचले स्तर पर तेल खरीद में 23% की गिरावट के बावजूद देश ने 8,67,500 बीपीडी के साथ अपनी स्थिति बनाए रखी है.

ओपेक के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक के तौर पर, इराक ने कई भारतीय रिफाइनर को तेल की वार्षिक आपूर्ति कम कर दी. इराक द्वारा समूह के उत्पादन समझौते के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया गया था.

Back to top button
%d bloggers like this:

Adblock Detected

You are activate Ad-blocker, please Turn Off Your Ad-blocker