newsmrl
Trending

फायरिंग अभ्यास में हादसा

newsmrl.com exclusive report update by pooja

पोकरण फायरिंग रेंज में मंगलवार रात अभ्यास के दौरान एक हादसा हो गया।


105 एमएम गन से गोले दागते समय एक गोला वहीं फट गया।
हादसे में बीएसएफ के एक जवान की जान चली गई। वहीं तीन अन्य घायल हो गए। पिछले चार दिन के दौरान पोकरण में 105 एमएम गन से यह दूसरा हादसा हुआ है। बीएसएफ ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

सैन्य सूत्रों के अनुसार बीएसएफ इन दिनों सेना की पोकरण स्थित फायरिंग रेंज में अभ्यास कर रही है। सीमा के निकट किशनगढ़ में बीएसएफ की खुद की फायरिंग रेंज है, लेकिन 105 एमएम गन की रेंज 17 किलोमीटर होने के कारण इससे गोले दागने का अभ्यास बड़ी फायरिंग रेंज पोकरण में किया जा रहा है।


कल देर रात इस गन से एक गोला दागते ही यह दूर जाने के बजाय बाहर निकलते ही फट गया। इस गन के पास खड़े चार जवान घायल हो गए, बाद में उत्तर प्रदेश निवासी सतीश की सांसें थम गई। तीन अन्य घायलों का इलाज चल रहा है और इनकी स्थिति खतरे से बाहर है।
जोधपुर स्थित बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर मुख्यालय ने हादसे की पुष्टि की है। अधिकारियों का कहना है कि हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है। अमूमन गोला अपने लक्ष्य पर जाकर ही फटता है। पता लगाया जाएगा कि चूक किस स्तर पर और कैसे हुई, ताकि भविष्य में इस तरह के हादसों से बचा जा सके।

पोकरण फायरिंग रेंज में शनिवार को 105 एमएम गन से गोले दागने के दौरान बैरल फटने से सेना का एक जवान घायल हो गया था। उसका जोधपुर के सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Back to top button
%d bloggers like this:

Adblock Detected

You are activate Ad-blocker, please Turn Off Your Ad-blocker