National BreakingRihan Ibrahimआपआर्मीकांग्रेसकेंद्रटीएमसीनौकरीप्रधानमंत्रीभाजपाभारतभारतीय रेलमुख्यमंत्रीशिव सेनासपा
Trending

देश भर में अग्निपथ’ पर विपक्ष का भारत बंद: दिल्ली में रोकी गई ट्रेन

Opposition's Bharat Bandh on Agneepath across the country today, train stopped in Delhi

सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना का कई राज्यों में विरोध हो रहा है। कई संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है। इसके मद्देनजर रेलवे ने RPF और GRP अलर्ट मोड पर रखा है। साथ ही उपद्रवियों पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

उधर सोमवार सुबह से ही दिल्ली-नोएडा-दिल्ली फ्लाईवे, मेरठ एक्सप्रेसवे, आनंद विहार, सराय काले खां, प्रगति मैदान और दिल्ली के अन्य हिस्सों में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली शिवाजी ब्रिज स्टेशन पर ट्रेन रोक दी।अग्निपथ योजना पर जारी विरोध प्रदर्शन के बीच पूर्वी रेलवे ने कोलकाता और बंगाल के अन्य क्षेत्रों को जोड़ने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। महाराष्ट्र के बांद्रा और गुजरात के अहमदाबाद से बिहार आने वाली सभी ट्रेनों को भी रद्द किया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया है। सोमवार को भी ट्रेनें रद्द रहेंगी।

इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर सत्याग्रह आंदोलन किया था। कांग्रेस के सत्याग्रह में प्रियंका गांधी समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता शामिल हुए। कांग्रेस नेता जंतर-मंतर पर अग्निपथ विरोधी तख्तियां लेकर बैठे थें। सत्याग्रह में प्रियंका गांधी ने कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं को मार डालेगी, सेना को खत्म कर देगी।

योग्यता के अनुसार काम देंगे

महिंद्रा ग्रुप के CEO आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा, ‘अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से मैं दुखी हूं। जब पिछले साल इस योजना पर विचार किया गया था, तो मैंने कहा था कि अग्निवीरों द्वारा हासिल किया गया अनुशासन और कौशल उन्हें प्रमुख रूप से रोजगार योग्य बना देगा। महिंद्रा अपने ग्रुप में अग्निवीरों को मौका देंगे।’एक व्यक्ति ने उनके ट्वीट पर सवाल किया कि अग्निवीरों को कौनसी पोस्ट दी जाएगी। इस पर उन्होंने कहा कि कारपोरेट क्षेत्र में अग्निवीरों के रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। लीडरशिप, टीम वर्क और फिजिकल ट्रेनिंग के साथ, अग्निवीर इंडस्ट्री को मार्केट रेडी सॉल्यूशन प्रदान करेंगे। इसमें ऑपरेशन्स से लेकर एडमिनिस्ट्रेशन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट तक का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है।

विरोध के कारण 500 ट्रेनें कैंसिल

रेल मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे आंदोलन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी गईं। 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गईं हैं। जबकि कोई डायवर्ट ट्रेन नहीं की गई।

पुलिस की सलाह इन रास्तों पर जाने से बचें

नोएडा गेट से जीआईपी मॉल तक जाम लग गया है, महामाया पर यह जाम लगभग 2 किलोमीटर लंबा है। चिल्ला बॉर्डर पर नोएडा-दिल्ली लिंक रोड पर लंबा ट्रैफिक जाम देखा गया। भारत बंद के मद्देनजर पुलिस ने चेक पोस्ट बनाए हैं, जिसके कारण गाड़ियों को रुकना पड़ा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, जनपथ और मान सिंह रोड से सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच बचने की सलाह दी थी।

कांग्रेस का भारत बंद को समर्थन

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां भी इस बंद का समर्थन कर रही हैं। कांग्रेस ने घोषणा की है कि इस योजना के विरोध में आज देशभर में प्रदर्शन किया जाएगा।

कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश

भारत बंद को देखते हुए बिहार, UP, झारखंड समेत कई राज्यों में सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं। झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता ने बताया कि बंद को देखते 20 जून को भारत बंद के मद्देनजर राज्य के सभी बंद रहेंगे। उन्होंने यह फैसला एहतियात के तौर पर लिया है।बिहार और UP में भी भारत बंद के दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बिहार में सोमवार को होने वाले CM नीतीश कुमार के जनता दरबार को भी कैंसिल कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: