Rihan Ibrahimअंतर्राष्ट्रीयअफ़्रीकाअमेरिकाआपदाएशियाकोलकाताकोविड-19चीनजयपुरडार्क न्यूज़नोएडाप्रमुख शहरभारतमुंबईयूरोपराज्यरायपुर शहरवैक्सिनसेहत
Trending

जानिए ओमिक्रोन की ताजी स्थिति, देश भर में कहां मिले पॉजिटिव

newsmrl.com Know the latest status of Omichrome, where positives were found across the country. update by Rihan Ibrahim

Order No. 0356#RPR

मुंबई: देश में ओमिक्रॉन का चौथा मामला (Omicron cases in India) सामने आया है।

साउथ अफ्रीका से मुंबई (Omicron case in Maharashtra) लौटे युवक में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने बताया कि 33 साल का व्यक्ति जो साउथ अफ्रीका से मुंबई (Omicron case in Mumbai) के पास कल्याण डोंबिवली नगरपालिका क्षेत्र में लौटा, उसमें कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है।

कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 10 यात्री ‘लापता’
कर्नाटक इकलौता ऐसा राज्य है जहां ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। यहां इसके 2 मामले मिले हैं। इस वजह से राज्य में ओमीक्रोन के संदिग्ध मरीजों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। ट्रैवल हिस्ट्री वाले कोरोना मरीजों के सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है लेकिन कुछ ‘यात्रियों’ के लापता होने से राज्य सरकार सकते में है। कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 10 यात्री बेंगलुरु एयरपोर्ट से ‘लापता’ हैं। उन्हें ट्रेस करने की कोशिश जारी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने ऐसे लोगों से खुद सामने आने की अपील की है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमीक्रोन के 32 संदिग्ध
इस वक्त महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के सबसे ज्यादा संदिग्ध मरीज हैं। वहां ऐसे मरीजों की संख्या 32 है। इनमें से 14 तो सिर्फ मुंबई हैं। शुक्रवार को मुंबई में विदेश से लौटे 2 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से एक टीनेजर है जो पेरिस से लौटा है। उसके अलावा एक 41 साल का शख्स है जो बार्सिलोना और स्पेन की यात्रा करके आया है। इसके अलावा ओमीक्रोन संदिग्धों के 4 प्राइमरी कॉन्टैक्ट भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

चंडीगढ़ में होम क्वारंटीन तोड़ फाइव स्टार होटल में मिली महिला
चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से लौटी एक महिला को प्रोटोकॉल के तहत होम क्वारंटीन में रहने को कहा गया था लेकिन प्रोटोकॉल की धज्जी उड़ाती हुई एक फाइव स्टार होटल में मिलीं। अब स्वास्थ्य विभाग होटल के सभी स्टाफ का आरटीपीसीआर टेस्ट कराने जा रहा है।

कोरोना संक्रमित शख्स प्राइवेट लैब से नेगेटिव रिपोर्ट ले देश से फुर्र
कर्नाटक में सबसे हैरान करने वाला मामला एक प्राइवेट लैब के गोरखधंधे का है। एक 66 साल का शख्स कोरोना संक्रमित था लेकिन एक प्राइवेट लैब ने उसे नेगेटिव सर्टिफिकेट बनाकर दे दिया। शख्स उस रिपोर्ट के साथ देश से बाहर जा चुका है। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।

तमिलनाडु में बच्चे समेत 3 इंटरनेशनल यात्री कोरोना पॉजिटिव
तमिलनाडु में विदेश से लौटे 3 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक बच्चा भी शामिल है। ये सिंगापुर और ब्रिटेन से लौटे हैं। ये ओमीक्रोन से संक्रमित हैं या कोरोना के किसी दूसरे वेरिएंट से, इसका पता लगाने के लिए सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

दिल्ली में 12 संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती
देश की राजधानी दिल्ली में 12 ऐसे संदिग्ध हैं, जिनके ओमीक्रोन से संक्रमित होने का शक है। उन्हें लोकनायक जय प्रकाश नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 4 को शनिवार को भर्ती कराया गया, वहीं 8 शुक्रवार को भर्ती हुए थे। इन संदिग्धों में से 2 ब्रिटेन से लौटे हैं जबकि 1-1 फ्रांस और नीदरलैंड से आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: