18+18+ सेक्स टिप्सनुजहत अशरफी - रायपुर शहरी/ग्रामीणपत्रकार ब्लॉगलाइफस्टाइलसेहत

योनि से दुर्गंध आती है, सेक्स करने का मन नहीं करता? जानिए उपाय।

newsmrl.com Vagina smells bad, don't feel like having sex? Know the solution. sex tips update by nujhat

मैरिड कपल की लाइफ में सेक्स जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी यह भी है कि वे सेक्सुअली हेल्दी भी रहें।

हालांकि कई महिलाएं अपनी सेक्सुअल हेल्थ को नजरअंदाज कर देती हैं। हेल्दी और संतोषजनक सेक्सुअल लाइफ के लिए यौनांगों के प्रति पर्सनल हाइजीन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

प्राइवेट पार्ट को साफ करना है बहुत ही जरूरी
वेजाइना को साफ करने का सबसे आसान तरीका है, साफ पानी से वेजाइना को धोना। जब भी पेशाब करें, उसके बाद योनि को साफ पानी से जरूर धोएं। इससे फ्रेशनेस महसूस होगी और बैक्टीरिया से भी बचाव होगा। इस बात का ध्यान रखें कि रेगुलर साबुन, सेंटेड बॉडी वॉश, एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल वेजाइना साफ करने के लिए न करें। क्योंकि इसमें केमिकल होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।इससे वेजाइना की दुर्गंध कम होने के बजाय, और बढ़ जाती है। मार्केट में फीमेल हाइजीन के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। अपनी पसंद के किसी फीमेल हाइजीन प्रोडक्ट से नहाते समय योनि को जरूर साफ करें।

साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने से आती है बदबू
वेजाइना में कुछ ऐसे क्लीनिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो वेजाइना को बाहरी और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं। हालांकि, हर महिलाओं को प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई और हाइजीन का ध्यान जरूर रखना चाहिए। पीरियड्स के दौरान एक पैड का इस्तेमाल पांच घंटे से ज्यादा करना, टाइट अंडरवियर पहनना या मूत्र त्याग के बाद पेशाब के बूंदों से गीली पैंटी को पहनकर रहने से भी योनि से दुर्गंध आती है। इसलिए जरूरी है कि सूती अंडरवियर पहनें और डिओडरेंट का इस्तेमाल करें।

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन के होने से भी योनि से आती है दुर्गंध
कई बार असुरक्षित यौन संबंध बनाने से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन यानी यौन संचारित संक्रमण होने का खतरा रहता है, जिससे योनि से दुर्गंध आने लगती है। इनमें गनोरिया और क्लैमाइडिया काफी कॉमन समस्याएं हैं। इनके कारण पेशाब करते समय दर्द, योनि से स्राव और सड़ी सी दुर्गंध आती है।

बैक्टीरियल वेजिनोसिस भी है एक कारण
बैक्टीरियल वेजिनोसिस (Bacterial vaginosis) के कारण भी योनि से बदबू आती है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस होने पर वेजाइना में मौजूद गुड बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ जाता है। बैक्टीरियल वेजिनोसिस असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण भी होता है।

यीस्ट इंफेक्शन से भी आती है योनि से दुर्गंध
यीस्ट इंफेक्शन वेजाइन में होने वाला एक कॉमन फंगल इंफेक्शन है, जो कैंडिडा नामक यीस्ट के बढ़ने से होता है। यीस्ट इंफेक्शन होने पर योनि से सफेद स्राव होता है और योनि से बदबू आती हैै।

  • रखें इन बातों का ध्यान
  • कॉटन के अंडरवियर पहनें।
  • ज्यादा टाइट अंडरवियर न पहनें।
  • महिलाओं को सेक्स के पहले और बाद में अपनी साफ-सफाई का खास खयाल रखना चाहिए।
  • महिलाओं को कभी भी अपनी योनि को पीछे से आगे की ओर नहीं धोना चाहिए। धोने के समय हाथों का मूवमेंट हमेशा आगे से पीछे की ओर होना चाहिए, ताकि संक्रमण न हो।
  • योनि के बालों की नियमित सफाई करें। क्लीन वेजाइना को देखकर पुरुष भी सेक्स करने को उत्सुक रहते हैं।
  • पीरियड के दौरान लंबे समय तक एक ही पैड का उपयोग करने से बचें।
  • योनि से बदबू आने की स्थिति में यदि तमाम उपाय आजमाने के बाद भी स्थिति जस की तस रहे तो ऐसी स्थिति में सेक्सुअल रिलेशन बनाने से परहेज करना चाहिए और गाइनोकोलॉजिस्ट से इलाज कराना चाहिए। क्योंकि जरा सी भी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: