newsmrlएयर फोर्सक्राइमजम्मू कश्मीरदिल्लीभारतरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीय
Trending

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन में हुआ ड्रोन हमला?

newsmrl.com Drone attack on Jammu Air Force Station update by Rihan Ibrahim

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के बेहद सुरक्षा वाले टेक्निकल एरिया में ड्रोन के जरिये IED गिराकर धमाके को अंजाम दिया गया, जिसमें दो लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं और दो बैरेक क्षतिग्रस्त हो गए.

जम्मू स्थित एयरफोर्स स्टेशन के बेहद सुरक्षा वाले टेक्निकल एरिया में शनिवार देर रात पांच मिनट के अंतर पर दो धमाके (Jammu Airport Explosion) सुने गए, जिसके बाद इलाके में सुरक्षाकर्मी हाई अलर्ट पर आ गए. 

सूत्रों का कहना है कि एक विस्फोटक सामग्री इमारत की छत के ऊपर आकर गिरी थी, जिसने पूरी बैरक को डिस्ट्रॉय कर दिया है. दूसरा धमाका इमारत के साथ ओपन एरिया में हुआ है. इन दोनों धमाकों की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीम जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी है.

इस बीच जम्मू में एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से कुछ विस्फोटक सामग्री मिली है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति बनिहाल का रहनेवाला है. उसे जम्मू के बाहरी इलाके में त्रिकूट नगर क्षेत्र से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध की गिरफ्तारी और विस्फोटक मिलने के बाद जम्मू संभाग में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

इस धमाके में कम से कम दो लोगों के मामूली रूप से घायल होने की खबर है. सूत्रों के अनुसार, जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर बीती रात हुए दो धमाकों में ड्रोन के इस्तेमाल का शक है. दोनों धमाके एयरपोर्ट के भीतर हुए हैं और माना जा रहा है कि यहां ड्रोन के जरिये IED गिराए गए. ड्रोन के इस्तेमाल की खबरों से पाकिस्तान पर शक गहराने लगा है. इन धमाकों में आतंकी संलिप्तता की आशंका के मद्देनजर पास ही स्थित श्रीनगर और पंजाब के पठानकोट स्थित एयरफोर्स स्टेशनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है.

रक्षा मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर आज हुई घटना के बारे में वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की. एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंच रहे हैं.’

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटों में पाकिस्तान से चल रहे आतंकवादी नेटवर्कों की संभावित संलिप्तता समेत विभिन्न पहलुओं की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया को विस्फोटों के बारे में अवगत कराया गया है. वायुसेना प्रमुख शनिवार से बांग्लादेश के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर में एक बार फिर आतंकी संगठन सक्रिय हो रहे हैं. हालांकि भारतीय जवानों ने उन पर नकेल कसी हुई है. ऐसे में एयरपोर्ट परिसर के अंदर इस तरह से ब्‍लास्‍ट की खबर ने हर किसी को परेशान कर दिया है. ब्‍लास्‍ट में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर अभी तक नहीं मिली है.

इससे पहले भारतीय वायुसेना (IAF) ने ट्वीट किया कि जम्मू वायु सेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में रविवार तड़के ‘कम तीव्रता वाले दो विस्फोट” होने की सूचना मिली. इनमें से एक विस्फोट ने एक इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचाया, जबकि दूसरा विस्फोट खुले क्षेत्र में हुआ.’ वायु सेना ने कहा, ‘किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ. असैन्य एजेंसियों के साथ मिलकर जांच की जा रही है.’शनिवार देर रात दो बजे के करीब एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया के पास धमाके की आवाज़ सुनी गई. धमाके की सूचना मिलते ही जम्मू कश्मीर पुलिस और और बम निरोधक दस्ता और फॉरेंसिक टीम (Forensic Team) मौके पर पहुंच गई. यह धमाका उतना भीषण नहीं था और फिर जांच दल इसके कारण का पता लगा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: