18+ सेक्स टिप्सरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयलाइफस्टाइलसेहत
Trending

जानिए क्या है सीमेन रिटेंशन और सेक्स लाइफ में इसके फायदे?

newsmrl.com Know what is semen retention and its benefits in sex life? update by rihan Ibrahim

सीमेन रिटेंशन एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से आप अपनी सेक्सुअल पावर और एनर्जी बढ़ा सकते हैं।

इस तकनीक का इस्तेमाल करके बहुत से लोगों को फायदा पहुंचा है। जो लोग बेहतर यौन संबंध नहीं बना पाते उन लोगों के लिए यह तकनीक कॉफी फायदेमंद हो सकती है। सीमेन रिटेंशन के लिए संयम रखना होता है या बिना स्खलन के सेक्स करने का प्रयास करना होता है।

स्खलन से बचने के लिए जो प्रयास हम करते हैं उस तकनीक को सीमेन रिटेंशन कहा जाता है। इस तकनीक का इस्तेमाल करने के बाद आप स्खलन का अनुभव किए बिना भी यौन संबंध का आप पूरा आनंद ले पाएंगे। देर तक सेक्स करने के लिए ये तकनीक बहुत फायदेमंद होती है।
यह दावा किया जा रहा है कि सीमेन रिटेंशन से स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है और आपको इससे लंबा जीवन भी मिलता है। यह माना जाता है कि अगर हमारे शरीर में सीमेन (Semen) एकत्रित रहता है तो हम ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। यानी स्खलन किसी भी पुरुष की जीवन शक्ति को कम कर सकता है जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इस तकनीक में आपको यह सिखाया जाता है कि आपको स्खलन से कैसे बचना है। जिसके बाद आप बिना स्खलन के यौन संबंध बना पाते हैं और इसका आनंद भी ले पाते हैं।

यह भी माना जाता है कि इसका अभ्यास बहुत पुराना है। समय के साथ-साथ इस अभ्यास को लोगों ने त्याग दिया लेकिन आज फिर से इस अभ्यास पर लोग ध्यान देने लगे हैं। इस अभ्यास को वह लोग ज्यादा आजमा रहे हैं जो आध्यात्मिक हैं।

सीमेन रिटेंशन या वीर्य प्रतिधारण को सहवास जलाशय, सेमिनल संरक्षण, यौन निरंतरता के नाम से भी जाना जाता है। चीन में इस अभ्यास को लोग ज्यादा अपना रहे हैं।
पुराने समय में तो इस अभ्यास को अपनाया जाता था लेकिन अब जब इंटरनेट का जमाना है तो लोग इस अभ्यास पर एक बार फिर से विचार करने लगे हैं। इसकी वजह है कि लोग अब ऐसे विचारों पर खुलकर बातचीत कर पाते हैं। यह अभ्यास कुछ पुरानी प्रथाओं का हिस्सा माना जाता है, जिसे आज भी लोग अपनाना चाह रहे हैं।

लोग इस अभ्यास को इसलिए भी अपनाना चाह रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि स्खलन से शरीर कमजोर होता है। हालांकि, दूसरी ओर ये भी माना जाता है कि स्खलन किसी भी इंसान के लिए जरूरी होता है। वहीं, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि सीमेन रिटेंशन से यौन सुख और स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। यही कारण है कि इसे लोग अपनाना चाहते हैं।

लोग मानते हैं कि सीमेन रिटेंशन से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ हो सकते हैं। लोगों के अनुसार इस अभ्यास से आत्मविश्वास बढ़ता है और चिंता भी कम होती है। एकाग्रता के लिए भी यह अभ्यास अच्छा माना जाता है। वहीं लोगों का यह भी मानना है कि इस अभ्यास से जीवन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है और मांसपेशियों में इससे वृद्धि भी होती है। वहीं, आध्यात्मिक लाभ के बारे में बात की जाए तो लोगों का मानना है कि इससे रिश्ते अच्छे हो सकते हैं और मजबूत जीवन शक्ति भी इससे प्राप्त होती है।

एक स्टडी के अनुसार, यह बताया गया है कि इस अभ्यास से पुरुषों को नींद अच्छी आती है और उनकी यौन इच्छा भी बढ़ती है। ऐसे लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। स्टडी में पाया गया कि जो लोग यह अभ्यास कर रहे हैं उन लोगों की यौन शक्ति तेजी से बढ़ रही है। उनकी कार्य करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी हो रही है और वह सेक्स भी बेहतर कर पा रहे हैं।

जो लोग बहुत तनाव में रहते हैं उन लोगों के लिए भी यह तकनीक अच्छी बताई जाती है। यह अभ्यास करने से शरीर में मौजूद हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर घटता है जिसके कारण चिंता और तनाव से लोग दूर रह पाते हैं। यह भी कहा जाता है कि जिन लोगों को ज्यादा चिंता रहती है और वह तनाव में रहते हैं तो इस अभ्यास को करने से वह उस चिंता और तनाव को दूर कर सकते हैं।

लोगों का यह भी मानना है कि सीमेन रिटेंशन से आत्मविश्वास बढ़ता है। लोग खुद पर अच्छे से नियंत्रण रख पाते हैं जिसका फायदा यौन संबंध बनाने के दौरान भी होता है। ऐसे लोग पोर्न देखना बंद कर देते हैं और वह बहुत सी यौन आदत छोड़ देते हैं, जिसे वह पहले नहीं छोड़ पा रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: