Rajinder Singhअसमउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकेंद्र शासित राज्यगोवाछत्तीसगढ़जम्मू कश्मीरदिल्लीपंजाबप्रमुख शहरबंगालबिहार झारखंडभारतमध्प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानराज्यशिक्षा तंत्रहिमाचल प्रदेश
Trending

क्या एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल ? जानिए राज्यों की क्या है तैयारी

newsmrl.com Will schools open from July 1? Know what is the preparation of the states update by rajinedr Singh

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ अधिकांश राज्यों में लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

ऐसे में छात्र और अभिभावक जानना चाहते हैं कि स्कूल-कॉलेज कब से खुलेंगे. उत्तर प्रदेश में पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे. हालांकि कक्षाएं अभी ऑनलाइन ही चलेंगी. आदेश के अनुसार, इस दौरान स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन, मिड डे मील, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला का संचालन और जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों एवं दायित्वों का संचालन किया जाएगा. साथ ही मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति निर्णय लेगी. आइए देखते हैं कि अन्य राज्यों में क्या स्थिति है.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ स्कूल और कॉलेजों के भी खुलने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि अभी दिल्ली, हरियाणा, बिहार, यूपी या एमपी, कोई भी राज्य इसके लिए तैयार नजर नहीं आ रहे हैं.

यूपी की तरह दिल्ली में भी ऑनलाइन कक्षाएं ही चलेंगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह स्पष्ट कर चुके हैं कि फिलहाल सभी शिक्षण संस्थान छात्रों के लिए बंद ही रखे जाएंगे. कोरोना की आगमी लहर को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार का ज्यादा फोकस ऑनलाइन क्लासेज की तरफ ही है. दिल्ली में जनवरी में 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन कक्षाएं कुछ समय के लिए शुरू हुई थीं. जबकि नौवीं और 11वीं की कक्षाएं फरवरी में खोली गई थीं. लेकिन कोरोना की नई लहर के कारण वापस बंद करना पड़ा.

हरियाणा

हरियाणा के स्कूलों में फिलहाल 30 जून तक गर्मी की छुट्‌टियां हैं. हालांकि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई 16 जून से शुरू हो जाएगी. राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल का कहना है कि सरकार जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेने वाली है. फिलहाल शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज की समय सारणी जारी कर दी गई है.

बिहार

कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में रही तो बिहार में स्कूल अगले महीने यानी जुलाई में खुल सकते हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि कोरोना संक्रमण कमजोर पड़ता गया तो राज्य सरकार और शिक्षा विभाग, दोनों चाहते हैं कि स्कूल-कॉलेज खोले जाएं. राज्य में स्कूल-कॉलेज पांच अप्रैल से ही बंद हैं. पहले उच्च शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे और फिर स्कूल और आखिर में प्राथमिक विद्यालय.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही निजी स्कूलों ने एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश में पहली से 12वीं तक के स्कूल जल्द खोले जा सकते हैं. हालांकि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि स्कूल खुलने को लेकर स्थति अभी स्पष्ट नहीं है. इस संबंध में बाद में फैसला लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: