दिल्लीपंजाबमौसमराजेंद्र सिंह - दिल्ली/पंजाब/हरियाणा
Trending

दिल्ली NCR में जल्द होगी मॉनसून की दस्तक, पंजाब-हरियाणा में भारी बारिश, जानें देश का हाल

newsmrl.com Monsoon will soon knock in Delhi NCR, heavy rain in Punjab-Haryana, update by rajinedr Singh

देशभर के कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और यहां बारिश का दौर अब शुरू हो गया है।

गर्मी से जूझ रही दिल्ली में भी मौसम ने अचानक करवट लेली है और यहां कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई। 15 जून को यहां हल्की से मध्यम बारिश होगी और 18 जून तक यह बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अगले 48 घंटों में मॉनसून की दस्तक हो सकती है। 13 साल बाद दिल्ली में मॉनसून इतनी जल्दी दस्तक दे रहा है।

बता दें कि इस साल देश के कई हिस्सों में मॉनसून समय से पहले पहुंच गया है। मुंबई से लेकर बिहार तक मॉनूसन की भारी बारिश देखने को मिल रही है। मुंबई में इतनी बारिश है कि लोग घरों में रहने को मजबूर है। यहां ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा रविवार को हिमाचल प्रदेश में भी मॉनसून पहुंच गया है। जिसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश देखी गई। बता दें कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि राज्यों में मॉनसून आ गया है।

दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में अगले 48 घंटों के भीतर हल्की से भारी बारिश के साथ मॉनसून पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून तेज गति के साथ आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि हरियाणा के ज्यादातर जिलों में अगले दो दिन हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल राजधानी दिल्ली में मॉनसून सामान्य तारीख से 12 दिन पहले 15 जून को ही पहुंच जाएगा। इससे पहले 2008 में मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था। अगले 48 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष भाग, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है।

हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में आज और कल दो दिन भारी बारिश देखी जा सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में बारिश के साथ मॉनसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 14 जून को हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में पहुंच गया मानसून

रविवार शाम को मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों में मॉनसून पहुंच चुका है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी बताया कि मॉनसून के आगे बढञने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं, इसलिए मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून हरियाणा, पंजाब, दिल्ली जैसे राज्यों में भी पहुंच जाएगा।

मुंबई-ठाणे में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए मुंबई और ठाणे में भारी बारिश के संकेत दिए हैं और दोनों इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि रत्नागिरी, रायगढ़ और आसपास के इलाकों के लिए मौसम विभाग ने सोमवार तक के लिए रेड अलर्ट जारी है। साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि यहां तेज हवाओं के साथ तेज बारिश देखने को मिलेगी. बीएमसी ने भारी बारिश के लिए सभी मशीनरियों और दूसरी राहत एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: