Akanksha-Tiwariकोविड-19फंगसवैक्सिन
Trending

क्या घर का फ्रिज है ब्लैक फंगस फैलने की वजह? म्यूकोर्मिकोसिस को लेकर AIIMS निदेशक ने किया चौंकाने वाला खुलासा

newsmrl.com Is the refrigerator in the house the reason for the spread of black fungus? AIIMS director made shocking disclosure about mucormycosis update by Akanksha Tiwari

Order No. 0356#RPR

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मामलों में अब भारी गिरावट देखने को मिल रही है।

वैक्सीनेशन के बाद से अब कोविड का खतरा पहले से काफी होता दिखाई दे रहा है। हालांकि, देश में अचानक से बढ़ते म्यूकोरमाइकोसिस यानि ब्लैक फंगस ने फिर से सरकार और जनता की टेंशन बढ़ा दी है। डॉक्टर्स ब्लैक फंगस का बड़ा कारण स्टेरॉयड और डायबिटीज को बता रहे हैं।
इससे इतर कोविड के बाद सोशल मीडिया ब्लैक फंगस के होने के कारण और इलाज को लेकर तमाम तरह के पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इन दिनों इंटरनेट पर एक पोस्ट काफी शेयर किया जा रहा है कि ब्लैक फंगस घर में रखीं प्याज से भी फैलता है जिसके चलते लोगों में डर का माहौल बनता जा रहा है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? आइए, जानते हैं दावे की सच्चाई।

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि प्याज खरीदते समय सभी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि यह भी ब्लैक फंगस संक्रमण का कारण बन सकता है। बाजार से प्याज खरीदते और उन्हें रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते सभी को सावधान रहना चाहिए।

प्याज के बाहरी आवरण पर अक्सर देखा जाने वाला काला फफूंद का हिस्सा भी म्यूकोरमाइकोसिस का कारण बन सकता है। इसलिए जिस भी खाद्य पदार्थ पर आपको काला काला फंगस जैसा कुछ भी दिखे उसको तुरंत सावधानी से नष्ट कर दें।

पोस्ट में यह भी लिखा था कि रेफ्रिजरेटर के अंदर रबर पर काली फिल्म या परत काले फंगस का कारण है। अगर इन दोनों चीजों को नजरअंदाज किया जाए तो फ्रिज के अंदर रखे खाद्य पदार्थों से काला फंगस आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। ये सूचना फेसबुक के पेज Wisdom से जारी की गई थी। कुछ लोग फलों और सब्जियों पर लगने वाले दाग को भी ब्लैक फंगस के संक्रमण का कारण मान रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: