करन रॉय UP/BIHAR/UK/JHट्रैवलप्रमुख शहरफंगसराज्यलाइफस्टाइलसेहतहादसा
Trending

बरसाती कीड़ों से सावधान, आंख में गया तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

newsmrl.com Beware of raining insects, if it gets in the eye, you may have to give it to take it. exclusive report by karan roy

बरसात के मौसम में यूं तो बहुत कीड़े उड़ते हैं लेकिन इनमें सबसे खतरनाक है भुंगा।

इस मौसम में तेज हवा चलने से आंखों में धूल, मिट्टी और कभी-कभी छोटे भुनगे चले जाते हैं। अचानक से आंख में घुसा भुनगा बहुत तकलीफ देता है, अगर इसे फौरन न निकाला जाए तो दिक्कत हो सकती है। लेकिन आंख जैसे नाजुक अंग को ध्यान से ट्रीट करने की जरूरत होती है। ऐसे में इन तरीकों को अपनाकर आंख को आराम से साफ किया जा सकता है।

डॉक्टर के पास जाएं

अगर आंख में कुछ बड़ा कीड़ा चला गया है और बहुत ज्यादा तकलीफ है तो कोई भी नुस्खा अपनाए बिना सीधा डॉक्टर के पास जाएं। कोशिश करें कि आंखों को बिल्कुल न छुएं, सीधे डॉक्टर को ही आंख दिखाएं।

अभी हाल ही में हमारे एक मीडिया प्रतिनिधि को इस मुसीबत का सामना करना पड़ा, लेकिन समय रहते उन्हे शहर के एक अच्छे eye clinic (दृष्टि नेत्रालय) में बेहतर उपचार मिला और उन्हे 24 घंटे के अंदर आराम मिला।

रगड़े नहीं

जैसे ही आंख में कुछ जाता है, फौरन हम आंख रगड़ने लगते हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है। रगड़ने ने आंखों में गई चीज पलकों के अंदर जा सकती है। इससे कार्निया में चोट लग सकती है। इसलिए आंख में कुछ भी जाने पर दबाव न डालें।

पलकों को झपकाएं

आंखों में गए भुनगे को निकालने के लिए पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाना भी एक अच्छा तरीका है। जैसे ही आंख में कुछ गिरे तो आंसुओं को निकलने दें। जितना ज्यादा पलके झपकाएंगे, उतने आंसू निकलेंगे और उतनी जल्दी भुनगा या कीड़ा बाहर निकल जाएगा।

ऊपरी पलकों को बाहर मोड़ें

कभी-कभी कचरा पलकों में फंस जाता है। ऐसे में उसे बाहर निकालने के लिए पलकों को थोड़ा बाहर उठाकर उनको थोड़ी देर और झपकाना चाहिए। ऐसा करने से कचरा या भुनगा बाहर आ जाएगा। एक बार से न निकले तो दोबारा ऐसा करें।

पानी से भिगोएं

आंख में कुछ गिरने के बाद अगर बहुत जलन हो रही है तो एक छोटे बाउल या कप में पानी भरकर अपनी आंखों को खुला रखते हुए उनको पानी में डालें। इसके अलावा खुली आंखों को धीमे से टैप वॉटर के नीचे लाइए। ऐसा करने से आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और कचरा निकल जाएगा।

भीगा हुआ कपड़ा रखें

आंख में पड़ा कचरा या भुनगा अगर सामने से दिख रहा हो, तो उसे उंगली से निकालने के बजाय एक रुई को गीला करें। फिर धीरे से कचरे वाली जगह पर रखकर हल्के से दबाएं (रगड़ें नहीं)। कार्निया बेहद संवेदनशील होता है। रुई हटाएंगे तो कचरा साथ आ जाएगा।

आइ-ड्रॉप्स यूज करें

अगर डॉक्टर ने कोई प्रिसक्राइब्ड आइ-ड्रॉप दी है या घर में गुलाब जल है तो आंखों में इसे फौरन डालें। आंख में कितनी बूंदें डालनी हैं, इसके लिए दवा की शीशी पर लिखे निर्देश का पालन जरूर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: