असमउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकेंद्र शासित राज्यकोलकातागोवाछत्तीसगढ़जम्मू कश्मीरजयपुरदिल्लीनोएडापंजाबप्रमुख शहरबंगालबिहार झारखंडभारतमध्प्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराजस्थानराजेंद्र सिंह - दिल्ली/पंजाब/हरियाणाराज्यरायपुर शहरहिमाचल प्रदेश
Trending

आधार कार्ड को डाउनलोड और रीप्रिंट कराने के लिए आ गया ‘नया App’, घर बैठे हो जाएंगे 35 जरूरी काम

newsmrl.com 'New App' has come to download and reprint Aadhar card, 35 important tasks will be done sitting at home update by rajinedr Singh

आज की तारीख में आधार कार्ड की कितनी इम्पोर्टेंस हैं ये बात आप शायद अब तक जान गए होंगे।

अगर फिर भी आप आधार की उपयोगिता से अनजान है तो आपको बता दें कि बिना आधार के आपका सरकारी और प्राइवेट कोई काम अटक सकता है। इसके साथ ही आधार में कोई गलती होना भी आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसे अगर आपको Aadhaar से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो अब आप अपने स्मार्टफोन के जरिए Aadhaar कार्ड से जुड़ी 35 सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। अगर आपके पास पहले से एमआधार ऐप है तो पुराने ऐप को अनइंस्टाल कर नया वर्जन डाउनलोड कर लें। दरअसल UIDAI ने mAadhaar App का नया वर्जन लॉन्च किया है। जिसके जरिये अब ग्राहकों को कई नई सुविधा मुहिया कराई जाएंगी।

  • 1) इस ऐप के जरिए आप आधार की कॉपी को डाउनलोड कर के रख सकते हैं। इसके साथ ही आपको ऐप में आधार री-प्रिंट का ऑप्शन भी दिया जाएगा।
  • 2) इस ऐप के माध्यम से, कोई भी ऑफलाइन मोड में आधार दिखा सकता है, खासकर जब आपको अपनी आईडी दिखानी हो तो आप ऐप के जरिए आधार को दिखा सकते हैं। ये आपके आईडी प्रोफ की तरह काम करेगा।
  • 3) बिना किसी डॉक्यूमेंट के आप इस ऐप के जरिए अपने आधार में पता अपडेट करा सकते हैं।
  • 4) इस ऐप में आप अपने परिवार के पांच सदस्यों का आधार रख सकते हैं और उन्हें मैनेज भी कर सकते हैं।
  • 5)mAadhaar ऐप के जरिए आधार होल्डर अपने यूआईडी या आधार नंबर को जब चाहे लॉक या अनलॉक कर सकता है। आधार के साथ बायोमेट्रिक डाटा जुड़ा होता है जो काफी संवेदनशील होता है। ऐप में बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम को एक बार इनेबल कर लें तो जब तक आप उसे अनलॉक नहीं करेंगे, उसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। सुरक्षा की दृष्टि से यह काफी अहम है।
  • 6) ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।
  • 7) आधार का नजदीकी एनरॉलमेंट सेंटर कहां है, एम-ऐप के जरिये आसानी से पता कर सकते हैं।
  • ऐप को डाउनलोड करते समय रहे कि आप आधार का कोई फेक ऐप डाउनलोड न कर लें, इसलिए UIDAI की ओर से दिए गए इन लिंक्स के जरिए आप आधिकारिक आधार के ऐप को डाउनलोड कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: