आकांक्षा तिवारी CG/MPआपदाकेंद्रकोलकाताकोविड-19जयपुरनोएडाभारतमुंबईरायपुर शहर
Trending

कोरोना मरीजों को अब इन दवाओं को लेने की जरूरत नहीं, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

newsmrl.com Corona patients no longer need to take these medicines, government issued new guidelines update by Akanksha Tiwari

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना वायरस के इलाज के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है।

इसके मुताबिक जिन कोरोना मरीजों में वायरस के लक्षण नजर नहीं आते या हल्के लक्षण हैं, उन्हें किसी तरह की दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है। नई गाइडलाइन में उन सभी दवाओं को हटा दिया गया है जो पिछले दिनों डॉक्टर अधिकांश कोरोना मरीजों के इलाज में लिख रहे थे।

नई गाइडलाइंस में बिना लक्षण एवं हल्के लक्षण वाले कोरोना मामलों में एंटीपायरेटिक (बुखार के लिए) और एंटीट्यूसिव (ठंड लगने पर) को छोड़कर सभी दवाओं को हटा दिया गया है। वहीं, गाइडलाइंस में मरीजों को बेवजह सीटी स्कैन न कराने की सलाह दी गई है। साथ ही मरीजों को उचित खानपान पर ध्यान देने को कहा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के इन गाइडलाइंस में कोरोना बीमारी के इलाज के लिए पेरासिटामोल, स्टेरॉयड्स और ऑक्सीजन के सही इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। इसी के साथ, रेमडेसिविर इंजेक्शन के इस्तेमाल के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है। रेमडेसिविर को लेकर सरकार ने कहा कि इसका इस्तेमाल केवल मध्यम या गंभीर मरीजों के इलाज, जो अस्पताल में भर्ती हैं, की बीमारी की शुरुआत के 10 दिनों के भीतर किया जाना है।

डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने नई गाइडलाइन के तहत एसिम्प्टोमेटिक मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जा रहीं सभी दवाओं को लिस्ट से हटा दिया है। इनमें बुखार और सर्दी-खांसी की दवाएं भी शामिल हैं। इससे पहले 27 मई को गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसमें हल्के लक्षणों वाले मरीजों पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, आइवरमेक्टिन, डॉक्सीसाइक्लिन, जिंक और मल्टीविटामिन के इस्तेमाल की मनाही की गई थी।

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने और इस महामारी को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफा होने से सक्रिय मामलों की दर घटकर 5.13 प्रतिशत रह गई है, जबकि रिकवरी दर बढ़कर अब 93.67 फीसदी हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1,00,636 नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर दो करोड़ 89 लाख नौ हजार 975 हो गया।

इस दौरान एक लाख 74 हजार 399 मरीज ठीक हुए हैं, जिसे मिलाकर देश में अब तक दो करोड़ 71 लाख 59 हजार 180 लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं। सक्रिय मामले 76 हजार 190 और कम होकर 14 लाख 01 हजार 609 रह गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 2,427 मरीज अपनी जान गंवा बैठे और इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर तीन लाख 49 हजार 186 हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: