आपदाउत्तर प्रदेशकोविड-19चिकित्सा तंत्रनुजहत अशरफी - रायपुर शहरी/ग्रामीण
Trending

वैक्सीनेशन केंद्रों पर फ्री में बनेंगे आयुष्मान कार्ड, दिखाना होगा सिर्फ आधार कार्ड

newsmrl.com Ayushman card will be made for free at vaccination centers, only Aadhar card will have to be shown update by nujhat ashrafi

ग्रामीण क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) पर वैक्सीनेशन के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड भी नि:शुल्क बनाए जाएंगे। ये सुविधा गुरुवार से सभी सीएससी पर शुरू कर दी गई है।

मुख्य विकास अधिकारी ए मनिकंदन ने बताया कि इन सेंटरों पर जो लोग वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं, उनको आधार कार्ड ले ही जाना होता है। वैक्सीन लगवाने के साथ-साथ वहीं पर आयुष्मान कार्ड बनाने की भी व्यवस्था की गई है। कोई भी आधार कार्ड दिखाने के बाद अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनवा सकता है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनने से किसी भी अस्पताल में पांच लाख रुपये तक एक परिवार का बीमा हो जाएगा। वह अपना इलाज इस कार्ड के माध्यम से करा सकता है। सीडीओ ने बताया कि अभी कोरोना थमा नहीं है।

तीसरी लहर आने की भी बात कही जा रही है। ऐसे में आयुष्मान कार्ड सभी लोगों के लिए काफी लाभदायक होगा। उन्होंने बताया कि यदि कहीं वैक्सीन का शिविर लगा है तो उसमें आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण कराकर वहां से भी इसको बनवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के सभी 15 विकास खंडों में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। ग्राम निगरानी समितियां ग्रामीणों को वैक्सीनेशन कराने के लिए घर-घर जाकर जागरूक कर रहीं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: