उत्तर प्रदेशरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयशिक्षा तंत्रसरकारी तंत्र
Trending

यूपी मदरसा बोर्ड ने रद्द की 8वीं क्लास तक की परीक्षाएं, ऐसे प्रमोट होंगे बच्चे

newsmrl.com UP Madrasa Board canceled examinations up to class 8, children will be promoted like this update by rihan Ibrahim

उत्तर प्रदेश के मदरसा बोर्ड ने क्लास वन से 8 तक के बच्चों की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.

यूपी मदरसा बोर्ड ने फैसला किया है कि कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों की परीक्षाएं नहीं ली जायेंगी. बल्कि, यूपी बोर्ड की तर्ज पर इन बच्चों को भी अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. आंकड़ों के मुताबिक यूपी में इससे 16 लाख छात्र बिना परीक्षा दिए ही अगली क्लास में प्रमोट हो सकेंगे.

मदरसा बोर्ड के मुताबिक बच्चों को पिछली कक्षा के अंकों के आधार पर नंबर देकर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. मदरसा बोर्ड ने बताया कि यूपी बोर्ड के फैसले के आने के बाद इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के बारे में फैसला किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया जा सका है. हालांकि यूपी के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने जल्द से जल्द इस पर फैसला लिए जाने की बात कही है. इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया है और इसे देश के सभी छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया है.

यूपी में भी रद्द हो सकती है 12वीं की परीक्षा

ऐसे में ये माना जा रहा है कि यूपी में भी 12वीं की परीक्षाओं के रद्द होने की पूरी संभावना है. माध्यमिक शिक्षा विभाग संभाल रहे उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि शीघ्र ही राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सीबीएसई की कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में लिए गए निर्णय के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की कक्षा 12 की परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री के साथ बैठक करने के बाद शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा.

खत्म होगा 26 लाख बच्चों का इंतजार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 26,10,316 विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ है. हालांकि, सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं की परीक्षा भी निरस्त होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. रिजल्ट पर फैसले के साथ ही 26 लाख बच्चों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा.

10वीं की परीक्षा हो चुकी है रद्द

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2021 के लिए निर्धारित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुकी है. साथ ही 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 11 में प्रोन्नत करने के लिए उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद को विस्तृत दिशा-निर्देश बनाने के लिए भी कहा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: