Akanksha-Tiwariआपदाउत्तर प्रदेशबंगालबिहार झारखंडराज्य
Trending

चक्रवाती तूफान यास का असर, इन राज्यों में हो रही झमाझम बारिश, यूपी, बिहार औऱ झारखंड में अलर्ट जारी

newsmrl.com Cyclone Yas affected, heavy rains in these states, alert issued in UP, Bihar and Jharkhand update by Akanksha Tiwari

Order No. 0356#RPR

बंगाल कीखाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास का असर कई राज्यों में दिखाई दे रहा है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाने के बाद झारखंड में भारी बारिश हो रही है। बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। यास बिहार में दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 30 मई तक यूपी, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, आंतरिक ओडिशा, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर पूर्व भारत, लक्षद्वीप और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है

IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि बिहार, सब हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी से भारी बारिश हो सकती है। झारखंड में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक तूफान के कारण अगले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसलिए जिला प्रशासन ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, अलर्ट जारी

यास तूफान के चलते पूर्वांचल के साथ मध्य यूपी के जिलों में भारी बारिश हो रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका प्रभाव बेहद ही कम है। इस दौरान 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल रही है। मौसम वैज्ञानिकों ने कई जिलों के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले तीन-चार दिनों तक पूर्वी यूपी से लेकर मध्य यूपी तक आंधी बारिश की वजह से इन जिलों में तापमान में कमी आएगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 27 से 28 मई के बीच पूर्वांचल के कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, मऊ और गाजीपुर में भारी से बारिश हो सकती है। इनके अलावा सिद्धार्थ नगर, बस्ती, अयोध्या, सुलतानपुर, महाराजगंज, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में तेज बारिश का पूर्वानुमान है। 28 तारीख की सुबह से लेकर 29 मई की सुबह तक जिन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उनमें श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़ और मऊ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: