Rajinder Singhआपदाउत्तर प्रदेश
Trending

यूपी में आज दिखेगा ताउते का असर, कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना, वेस्ट UP में भारी बारिश का अलर्ट

newsmrl.com Today, the impact of toute will be seen in UP, the possibility of storm-water in many districts, heavy rain alert in West UP update by rajinder singh

Order No. 0356#RPR

अरब सागर में उठे चक्रवात ‘ताउते’ का असर बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा।

हवा के कम दबाव व पश्चिमी विक्षोभ के कारण यहां आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और सहारनपुर सहित विभिन्न यूपी पश्चिमी जिलों में ओले गिरने के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी है

मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान यहां 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलेगी और कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। इन सभी क्षेत्रों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट वेदर के अनुसार पहाड़ों पर इस वक्त पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जो धीरे-धीरे पहाड़ी क्षेत्रों के साथ मैदानों को भी प्रभावित कर रहा है। इसी दौरान समुद्री तूफान ताउते दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है।

इससे पहले मंगलवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई और हवाएं भी पांच से आठ किलोमीटर की प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं। इससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से राहत मिली और पारा सामान्य से 7-9 डिग्री नीचे तक खिसक गया। निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि महाराष्ट्र व गुजरात की तरह तूफान का असर नहीं होगा। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ व ताउते के कारण हवा का दबाव बहुत कम जरूर होगा। इससे तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। साथ ही कुछ स्थानों पर बारिश भी होगी।

लैंडफॉल से पहले ताउते उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा था ताउते के बाहरी परिक्षेत्र में स्थित घने बादल उत्तर भारत के मैदानों पर छाए हुए हैं। इस पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आगे बढ़ रहा है जो आज दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के करीब पहुंचेगा। इन सभी सिस्टम को अरब सागर से नमी पहुंच रही है। इसके प्रभाव से ताउते आज दिल्ली-एनसीआर सहित वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों ओले के साथ भारी बारिश देगा।

लखनऊ में सामान्य से नौ डिग्री कम हुआ पारा
मौसम में हुए बदलाव के कारण पारा सामान्य से नौ डिग्री नीचे खिसक गया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री दर्ज हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: