Mamta Sharmaछत्तीसगढ़बाज़ारबिज़नेस
Trending

गोल्ड के दाम में हल्की गिरावट, जानें आज कहां पहुंची हैं कीमत

newsmrl.com Gold prices fall slightly, know where the price has reached today update by pooja goswami

इंटरनेशनल मार्केट में कमजोर डॉलर की वजह से सोना चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.

निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व की आखिरी पॉलिसी मीटिंग पर है. हालांकि महंगाई की चिंता बनी हुई है. अगर महंगाई बढ़ती है तो गोल्ड के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि निवेशक इसकी हेजिंग के लिए ज्यादा गोल्ड खरीदेंगे और इसकी मांग बढ़ेगी. लिहाजा यह महंगा होगा.

इंटरनेशनल मार्केट में सोना सस्ता होने के आसार

हालांकि फेडरल रिजर्व के संकेतों से ऐसा लगता है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं हो. इससे महंगाई में नरमी ही रहेगी. वैसे गोल्ड ईटीएफ में निवेश में बढ़तरी हो रही है. इससे संकेत मिलता है कि निवेशक महंगाई की हेजिंग के लिए इसमें निवेश कर रहे हैं. बहरहाल, घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में बुधवार को गोल्ड 0.02 फीसदी गिर कर 48299 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं.सिल्वर 0.72 फीसदी गिर कर 72,661 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. मंगलवार को स्पॉट मार्केट में स्पॉट गोल्ड 47,569 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. वहीं गोल्ड फ्यूचर 48250 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका.

भारत में भी गोल्ड के दाम गिरावट की ओर

मंगलवार को स्पॉर्ट मार्केट में गोल्ड 48419 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं चांदी 73,168 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. भारतीय बाजार में लगातार फिजिकल गोल्ड की डिमांड घट रही है इसलिए इसकी कीमतों में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

ग्लोबल मार्केट में स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसदी चढ़ कर 1870 रुपये प्रति औंस पर बिका. वहीं सिल्वर में 0.2 फीसदी की गिरावट आई और 28.15 डॉलर पर बिका. इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड में फिलहाल ज्यादा तेजी नहीं दिखेगी लेकिन भारत में कोरोना संक्रमण को काबू न होते देख निवेशकों का रुझान गोल्ड की ओर बढ़ सकता है. हालांकि भारत में कई राज्यों में लॉकडाउन और पाबंदियों की वजह से फिजिकल गोल्ड की डिमांड में कमी आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: