आकांक्षा तिवारी CG/MPछत्तीसगढ़जगदलपुरदुर्गधमतरीबिलासपुरभाटापाराभिलाईराजनांदगांवरायगढ़रायपुर ग्रामीण
Trending

Chhattisagrh Board 10th Result 2021: आज 11 बजे जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, परीक्षार्थी ऐसे चेक करें अपना परीक्षा परिणाम

newsmrl.com Chhattisagrh Board 10th Result 2021: 10th result will be released today at 11 am, the candidates should check their exam results in this way update by Akanksha Tiwari

सिंह टेकाम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जारी करेंगे। परीक्षार्थी यहां देखें अपना परीक्षा परिणाम

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के जिम्मेदारों ने 10वीं बोर्ड (CGBSE 10th Result 2021) के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी करने का ऐलान कर दिया है। माशिमं के अधिकारियों के अनुसार 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 19 मई बुधवार 11 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जारी करेंगे।

बोर्ड परीक्षार्थी अपना परिणाम मंडल की वेबसाइट Www.Cgbse.Nic.In पर क्लिक करके देख सकते है। छत्तीसगढ़ बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो इस सत्र 10वीं का परिणाम शत प्रतिशत है। माशिमं ने परीक्षार्थियों को अंक देने का इस सत्र जो पैटर्न बनाया है, उससे छात्रों को फायदा मिला है।

आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम
माशिमं ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बोर्ड परीक्षार्थियों का परिणाम जारी करने की बात कही है। बोर्ड परीक्षार्थियों 75 में से केवल 72 अंक मान्य होंगे। 70 अंक के प्रश्न पत्र में 68 अंक मान्य होंगे और 30 अंक के प्रोजेक्ट या प्रैक्टिकल में अधिकतम 29 अंक ही मान्य होंगे। जिन परीक्षार्थियों ने असाइनमेंट नहीं जमा किया है, उन्हें न्यूनतंम अंक देकर माशिमं के जिम्मेदार पास कर देंगे।

नहीं बनेगी मेरिट सूची
माशिमं के अधिकारियों की मानें तो इस सत्र 10वीं के बोर्ड (10th CG Board Exam) परीक्षार्थियों की मेरिट सूची नहीं जारी की जाएगी। मेरिट सूची जारी नहीं करने के पीछे का कारण जिम्मेदारों ने आकलन बताया है। माशिमं के अधिकारियों का कहना है, कि इस बार असाइनमेंट के आधार पर परिणाम जारी हो रहे हैं, इसलिए मेरिट सूची नहीं जारी की जाएगी।

12वीं पर निर्णय बाद में
माशिमं के अधिकारियों की मानें तो 12वीं की परीक्षा पर निर्णय कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के बाद लिया जाएगा। विभागीय सूत्रों की मानें तो 12वीं की परीक्षा (12th CG Board Exam) जून माह में आयोजित हो सकती है। परीक्षा आयोजन के संबंध में अंतिम निर्णय राज्य शासन का होगा। वरिष्ठ अधिकारी जब निर्देश जारी करेंगे, तब माशिमं 12वीं की परीक्षा के संबंध में निर्देश जारी कर देगा।

स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को मिलेगा न्यूनतंम अंक
माशिमं ने 10वीं बोर्ड के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को न्यूनतम अंक देकर पास करने का निर्णय लिया है। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों को असाइनमेंट जारी नहीं किया गया था। ऐसे में इन परीक्षार्थियों को न्यूनतम अंक देकर पास कर दिया जाएगा, जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होंगे। वह श्रेणी सुधार की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा, 10वीं के परीक्षार्थियों का परिणाम ऑनलाइन 19 मई की दोपहर 11 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके जारी किया जाएगा। इस बार परिणाम आकलन के आधार पर जारी हुआ है, इसलिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: