newsmrlकांग्रेसछत्तीसगढ़नुजहत अशरफी - रायपुर शहरी/ग्रामीणराजनीतिरायपुर ग्रामीणरायपुर शहर
Trending

आज कर रहे भूपेश बघेल राज्य के 23 बिंदुओं पर गहन चर्चा

newsmrl.com Today, Bhupesh Baghel is discussing 23 points of the state in depth. update by Nujhat Ashrafi

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने 23 बिंदुओं का एजेंडा; न्याय योजना में धान के अलावा मूंग, उड़द, मक्का और कुल्थी भी शामिल होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक होने वाली है। इस बैठक में मुख्यमंत्री के सामने 23 बिंदुओं का एजेंडा है। इनमें राजीव गांधी किसान न्याय योजना के विस्तार का प्रस्ताव भी शामिल है। वहीं 21 मई को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किश्त देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दिया जाना है।

सरकार के प्रवक्ता और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि इस बैठक में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के नए ड्राफ्ट पर विचार होगा। इसके अलावा कोरोना की मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन की भी समीक्षा की जाएगी। बताया जा रहा है कि सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना में धान के अलावा मूंग, उड़द, मक्का, कुल्थी, रामतिल, रागी, कोदो-कुटकी और गन्ना उत्पादकों को भी इनपुट सहायता देने का प्रस्ताव है। अगर मंत्रिपरिषद इस ड्राफ्ट को मंजूर करती है तो करीब 14 फसलों के उत्पादन में सरकार प्रति एकड़ 10 हजार रुपए की मदद करेगी। यह योजना अगले खरीफ सत्र से लागू की जा सकती है।

उद्योग नीति में भी बदलाव की बात
कैबिनेट में मौजूदा उद्योग नीति में संशोधन का भी एक प्रस्ताव है। बताया जा रहा है, परिस्थितियों को देखते हुए कुछ रियायतों को इसमें शामिल किया जा रहा है। उसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में कुछ संस्थागत निर्माण परियोजनाओं को भी इस बैठक में मंजूरी मिल सकती है।

वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर पर भी चर्चा
संभावना जताई जा रही है कि मंत्रिपरिषद की बैठक में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए वैक्सीन को विदेशों से मंगाने की संभावना पर भी चर्चा हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव पहले ही कह चुके हैं कि विभाग विदेशों में कई संस्थाओं के संपर्क में है। कई देशों से वहां की वैक्सीन का रेट भी मंगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: