newsmrlआपदामहाराष्ट्रमुंबईरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीय
Trending

मुंबई में 40 साल का सबसे भयानक तूफान साबित हुआ तौकते

newsmrl.com Mumbai's 40-year-most worst storm taukte update by Rihan Ibrahim

मुंबई ने 40 सालों में पहली बार किया इतने भीषण तूफान का सामना, महाराष्ट्र में 6 लोगों की मौत

मुंबई भयावह रूप धारण किए टाउते तूफान फिलहाल गुजरात में है. इससे पहले यह तूफान देश के तटीय शहर मुंबई से होकर गुजरा था. जानकारों का मानना है कि 40 साल में पहली बार कोई इतना खतरनाक तूफान शहर में आया था. टाउते के चलते कई फ्लाइट्स रद्द हो गई, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था ठहर गई. इस दौरान शहरवासियों ने कमजोर मोबाइल नेटवर्क और बिजली कटौती का भी सामना किया. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस तूफान की वजह से राज्य में 6 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि टाउते सोमवार को मुंबई के तटीय क्षेत्रों से 120-130 किमी दूर से गुजरा. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया गया है कि 1981 के बाद यह पहला मौका है, जब इतना भीषण तूफान शहर के इतना करीब पहुंचा. अगर निसर्ग तूफान से इसकी तुलना की जाए, तो यह मुंबई के तटों से 110 किमी की दूरी पर था, लेकिन शहर कोई नुकसान नहीं पहुंचाया. बीएमसी अधिकारियों का कहना है कि तूफान के दक्षिण से उत्तर की ओर जाने के दौरान गुजरात की तरफ बढ़ते हुए दक्षिण मुंबई सबसे ज्यादा प्रभावित हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई तट पर अपने चरम पर पहुंचने के बाद तूफान 120 नॉट्स की रफ्तार से चल रहा था. यह तूफान उत्तर-पश्चिमी दिशा में गुजरात की ओर बढ़ा और शहर में हवाओं की रफ्तार और तेज हो गई. तूफान की भयावहता इतनी थी कि नागरिकों ने शहर भर के वीडियो शेयर किए, जिनमें टूटे पेड़, बिजली के गिरे हुए तार नजर आए. बीएमसी के कोलाबा में अफगान चर्च स्थिति मौसम स्टेशन के अनुसार, दोपहर करीब 2 बजे शहर में हवा की रफ्तार 114 किमी प्रति घंटे की थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि तूफान का असर यह रहा कि दीवार गिरने की 26 अलग-अलग घटनाओं में 8 लोग घायल हो गए. वहीं, शॉर्ट सर्किट के 17 मामले दर्ज किए गए और कम से कम 479 पेड़ धराशाई हो गए. बोरीवली पूर्व में एक घर की दीवार गिर गई, जिसमें परिवार के 4 सदस्यों को चोटें आई हैं. जबकि, अंधेरी में महिला के ऊपर दीवार का टुकड़ा गिर गया. बीएमसी की तरफ से जानकारी मिली है कि महिला की हालत स्थिर है और उसका निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: