अंतर्राष्ट्रीयअसमआपदाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकेंद्रकोलकाताकोविड-19गोवाछत्तीसगढ़जम्मू कश्मीरजयपुरदिल्लीनोएडापंजाबबंगालबाज़ारबिज़नेसबिहार झारखंडभारतमध्प्रदेशमहाराष्ट्रमुंबईराजस्थानरायपुर शहररिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयसेहत
Trending

अगले हफ्ते से मिलने लगेगी रुस की 91.6% बचाव छमता वाली कोरोना वैक्सिन स्पूतनिक V जानिए क्या होगी कीमत

newsmrl.com Corona Vaccine Sputnik V with 91% Rescue Potency of Russia will be available from next week, know what the price will be. Reporting By Rihan Ibrahim

Sputnik Vaccine News: सरकार का ऐलान- अगले हफ्ते से मिलेगा रूसी टीका spootnikV, 995.40 रुपये में मिलेगी, देश में बनने पर हो सकती है और सस्‍ती।

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने कर दिया स्‍पूतनिक वी की कीमत का ऐलान
एक डोज की कीमत 948 रुपये होगी, 5% जीएसटी अलग से लगेगा
वैक्‍सीन की दोनों डोज के लिए करीब दो हजार रुपये खर्च करने होंगे
कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन के बाद तीसरी वैक्‍सीन होगी स्‍पूतनिक वी

हैदराबाद की डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के जरिए रशियन डायरेक्‍ट इनवेस्‍टमेंट फंड (RDIF) की यह वैक्‍सीन भारत आ रही है। इसका स्‍थानीय उत्‍पादन शुरू होने के बाद वैक्‍सीन के दाम और कम हो जाएंगे।

हालांकि, डॉ. रेड्डी का कहना है कि जब वो खुद अपनी फैक्ट्रियों में यह वैक्सीन बनाने लगेगा तो कीमत घट सकती है। ध्यान रहे कि अभी इस वैक्सीन का उत्पादन रूस में ही हो रहा है और वहीं से 1 मई को वैक्सीन की पहली खेप भारत पहुंची है।

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की कीमत का खुलासा हो गया है। भारत में इसकी मार्केटिंग करने वाली कंपनी डॉ. रेड्डी के मुताबिक, स्पूतनिक वी की एक डोज करीब 1,000 रुपये में मिलेगी। यानी, अगर आप प्राइवेट में स्पूतनिक वैक्सीन लगवाते हैं तो आपको दो डोज के लिए करीब 2,000 रुपये (एडमिनिस्‍ट्रेशन चार्ज अलग से) खर्च करने होंगे।।

भारत में उपलब्‍ध तीसरी वैक्‍सीन है स्‍पूतनिक वी
मेडिकल जर्नल ‘द लैंसेट’ में छपे डेटा के अनुसार, यह वैक्‍सीन कोविड-19 के गंभीर इन्‍फेक्‍शन से पूरी सुरक्षा देती है। ‘स्‍पूतनिक वी’ डिवेलपर्स के मुताबिक, वैक्‍सीन की एफेकसी 91.6 प्रतिशत है। यह वैक्‍सीन 0.5 ml-0.5 ml की दो डोज में लगाई जाती है। दोनों डोज के बीच 21 दिनों का गैप रखते हैं। भारत में उपलब्‍ध होने वाली यह तीसरी ऐंटी-कोविड वैक्‍सीन होगी। इससे पहले, भारत बायोटेक की Covaxin और ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की Covishield को इमर्जेंसी यूज अप्रूवल दिया जा चुका है।

नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉ वीके पॉल के अनुसार, यह वैक्‍सीन अगले हफ्ते तक बाजार में आ जाएगी। उन्‍होंने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, “स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन भारत में आ चुकी है। मुझे यह कहते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हमें उम्‍मीद है कि यह अगले हफ्ते तक बाजार में उपलब्ध होगी।”

Sputnik V की पहली डोज लगी
भारत में स्‍पूनिक वी की पहली डोज लगा दी गई है। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज में कस्‍टम फार्मा सविर्सिज के ग्‍लोबल हेड दीपक सापरा को हैदराबाद में वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है। उन्‍हें 21 दिन बाद वैक्‍सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: