Akanksha-Tiwariउत्तर प्रदेशकांग्रेसभाजपाराजनीतिसक्सेस स्टोरी
Trending

अयोध्या में जाति धर्म के नाम पर वोट मांगने वालों से परेशान हिंदू बहुल गांव वालों ने मुस्लिम प्रधान चुना

newsmrl.com In Ayodhya, Hindu-majority villagers troubled by those seeking votes in the name of caste religion, chose Muslim head. update by Akanksha tiwari

अयोध्या जिले के हिन्दू बाहुल्य गांव में मुस्लिम प्रधान ने जीत दर्ज की है। हिंदुओं ने अपना प्रतिनिधि एक मुसलमान व्यक्ति को चुना है। अब इस गांव की चर्चा पूरे जनपद में हो रही है ।

चुनाव में ज्यादातर उम्मीदवार प्रधान के पद पर जीत हासिल करने के लिए मतदाताओं को रिझाने के लिए जात व मजहब के नाम पर वोट मांग रहे थे तो कई उम्मीदवार पैसा और दारू आदि के जरिए वोटरों को लुभाने के प्रयास के साथ ही जमीन का पट्टा दिलाने, पेंशन बनवाने, आवास मुहैया कराने जैसे वादे कर रहे थे।

किन्तु अयोध्या के मवई ब्लॉक की ग्राम पंचायत रजनपुर जहां सिर्फ एक घर मुस्लिम सम्प्रदाय का है बाकी सभी मतदाता हिन्दू सम्प्रदाय से हैं। वहां लोगों ने इस फैसले से एक मिसाल कायम करते हुए जाति धर्म के नाम पर वोट मांगने वालों को करारा जवाब दिया है।

प्रधान पद के लिए आठ प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। उनमें से एक मात्र मुस्लिम हाफिज अजीमुद्दीन खां चुनाव लड़ रहे थे। सभी प्रत्याशी अपनी जीत का दावा कर रहे थे किन्तु गांव की जनता किसी प्रलोभन या जातिपात के हथकण्डे को नकारते हुए प्रत्याशी का व्यवहार, कर्मठता तथा ईमानदारी को पैमाना मानते हुए अजीमुद्दीन खां को अपने ग्राम पंचायत का प्रधान चुनकर गांव में साम्प्रदायिक सौहार्द की एक अनोखी मिसाल कायम की जिसकी पूरे इलाके में चर्चा हो रही है।

निर्दलीय प्रत्याशी सभी सियासी दलों पर भारी पड़े

यूपी में हुए पंचायत चुनावोंं में निर्दलीय प्रत्याशी सभी सियासी दलों पर भारी पड़े हैं। जिला पंचायत सदस्यों के 3050 पदों पर हुए चुनावों में 947 निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। पूर्वांचल में तो निर्दलीयों ने भारी संख्या में जीत दर्ज की है। मध्य यूपी, पश्चिमी यूपी और अवध क्षेत्र में भी निर्दलीयों की अच्छी तादाद जीती है। इनमें से कई ऐसे हैं, जो भाजपा के बागी के तौर पर लड़े थे। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भाजपा को उम्मीद है कि ये उनके ही साथ जाएंगे।

परिणामों पर नजर डालें तो साफ है कि पूर्वांचल में सबसे ज्यादा 338 निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है। लखनऊ के आसपास के जिलों रायबरेली, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अमेठी व बहराइच आदि में 211 से ज्यादा निर्दलीय जीते हैं। पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, मेरठ और शामली आदि जिलों में 99 निर्दलीयों को जीत मिली। मध्य यूपी यानी कानपुर, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा आदि जिलों में 169 पद निर्दलीयों की झोली में गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: