आपदाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकरन रॉय UP/BIHAR/UK/JHदिल्लीनोएडापंजाबबिहार झारखंडराज्य
Trending

उत्तर भारत का मौसम लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार ये साल सतर्क रहने का है।

newsmrl.com The weather of North India is constantly changing. Sometimes summer or light rain is being recorded in most of the states including Delhi-NCR. update by kiran rawat

उत्तर भारत का मौसम लगातार बदल रहा है। कभी गर्मी तो कभी हल्की बारिश लगभग सभी राज्यों में दर्ज की जा रही है।

मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो ये साल जलवायु परिवर्तन के अनेकों रूप का सामना करेगा, और इस तरह से बेमौसम बारिश सहित अंधड़ ओलावृष्टि और बाढ़ समेत कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके पीछे बड़ी वजह आर्कटिक में बर्फ का पिघलना, जंगलों में लगने वाली आग और बढ़ते ग्लोबल वार्मिग को बताया जा रहा।

दिल्ली के कई इलाकों में बीते दिन भी आंधी-तूफान और और हल्की बारिश दर्ज की गई है। आज भी दिल्ली का मौसम बदला हुआ है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। रिपोर्ट की मानें तो 12, 13 और 14 मई को दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।

हरियाणा के लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी। माना जा रहा है कि यहां पर अगले 24 घंटे में आंधी वा बारिश हो सकती है। 13 मई से यहां का मौसम परिवर्तनशील रहेगा।

यूपी के मौसम में भी उतार-चढ़ाव दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी दर्ज हो रही है।

बिहार में लगातार मौसम बदल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार में तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में आज आंधी-बारिश व वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। दोपहर बाद उमस हो सकती है, लेकिन रात में तापमान गिरेगा। माना जा रहा है कि अगले दो दिनों तक ऐसी स्थिति बनी रह सकती है।

झारखंड में बीते कई दिनों से बारिश दर्ज की जा रही है। राजधानी रांची सहित आसपास के इलाकों में आज भी बारिश के आसार बरकरार हैं। आज भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

चंडीगढ़ में आज दोपहर बाद मौसम बदल सकता है। दरअसल, चंडीगढ़ में एक बार फिर वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है, जिसकी वजह से आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। बादल छाए रहने के अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और बारिश ओलावृष्टि के साथ ही बर्फबारी का सिलसिला जारी है। गढ़वाल में फिर चोटियों पर हिमपात हुआ है। यहा पर अगले चार दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब के जालंधर में आज सुबह-सुबह मौसम बदल गया है। हालांकि, जालंधर में अगले 48 घंटे दोपहर के समय तेज धूप खिली रहने से गर्मी का कहर जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला भी जारी रहेगा। ऐसे में यहां के लोगों को बुधवार को राहत मिलने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: