असमआपदाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकेंद्रकेंद्र शासित राज्यकोविड-19गोवाछत्तीसगढ़जम्मू कश्मीरट्रैवलदिल्लीपंजाबप्रधानमंत्रीबंगालबिहार झारखंडभाजपाभारतमध्प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयसेहत
Trending

कोरोना टास्क फोर्स ने दी सरकार को सलाह, तुरंत लगाया जाए देशव्यापी लॉकडाउन

newsmrl.com lockdown update by Rihan Ibrahim

इस टास्क फोर्स के मुखिया डॉ वीके पॉल हैं जो प्रधानमंत्री को सीधे रिपोर्ट करते हैं। टास्क फोर्स में एम्स और आईसीएमआर जैसे संस्थानों के विशेषज्ञ रखे गए हैं।

कोविड एक-दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। देशव्यापी लॉकडाउन होगा तो संपर्क न होने से संक्रमण चक्र टूटेगा और मरीजों की संख्या में चार-चार लाख की दैनिक वृद्धि घटेगी।

पूरे देश में लॉकडाउन की हिमायत करने वाले इन एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमें तुरंत संक्रमण चक्र तोड़ने की जरूरत है। उनका कहना है कि चिकित्सा संसाधन बुरी तरह चरमराए हुए हैं। अगर दैनिक संक्रमण की गति यही बनी रही तो चिकित्सा ढांचे की और भी बुरी दशा होगी। संसाधन बढ़ाने की भी हद होती है। ऐसे में हमें सबसे पहले संक्रमण संख्या घटानी होगी। इसके लिए संक्रमण चक्र तोड़ना ही होगा।

यहां 20 अप्रैल को दिया गया प्रधानमंत्री का बयान उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन को टालने की हरचंद कोशिश की जाए। इसे तभी लगाया जाए जब और दूसरा कोई रास्ता न बचा हो।

केंद्र सरकार को कोविड प्रबंधन पर सलाह देने वाले टास्क फोर्स के कुछ सदस्य इस बात पर बहुत ज़ोर दे रहे हैं कि तुरंत देशव्यापी लॉकडाउन लगाया जाए।

एक अन्य सदस्य ने कहा कि स्वास्थ्य-चिकित्सा ढांचे को बेहतर करने की एक सीमा होती है। हमने ऑक्सीजन सप्लाइ सुधार ली है लेकिन बीमारों को देखते हुए अब भी इस गैस की किल्लत है। कोविड का मर्ज एक आदमी से दूसरे तक फैलता है। ऐसे में लॉकडाउन करके संक्रमण चक्र रोकना ही मुफीद रास्ता है।

टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा कि हम पिछले कुछ महीनों से यह बात जोर देकर कह रहे हैं कि जनता को बताया जाए कि लॉकडाउन बहुत जरूरी हो गया है। देशव्यापी लॉकडाउन न कि जैसा इस समय हम कर रहे हैं थोड़ा यहां थोड़ा वहां। क्योंकि संक्रमण तो पूरे देश में बढ़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: