आपदाकांग्रेसकोरबाकोविड-19चांपाछत्तीसगढ़जगदलपुरजांजगीरदुर्गधमतरीपेंड्रा रोडबिलासपुरभिलाईमुख्यमंत्रीराजनांदगांवरायगढ़रायपुर ग्रामीणरायपुर शहररिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयसेहत
Trending

छत्तीसगढ़ में आज से शुरू हो रही 18+ वैक्सीनेशन को ले कर भूपेश बघेल की इस योजना की आम जनता में तारीफ

newsmrl.com chhattisgarh 18+ vaccination update by rihan ibrahim

जहां एक और तमाम राज्य वैक्सिनीशन को ले कर हाथ खड़े कर चुके हैं, छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार आज दोपहर 2 बजे से ही 18+ को वैक्सिनेशन शुरू करेगी ।

ज्ञात हो की आज ही छत्तीसगढ़ में वैक्सीन की एक बड़ी खेप आई है जिसके बाद अब छत्तीसगढ़ में वैक्सिनेशन तय समय पे शुरू हो रहा।छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में एक मई से 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु वर्ग में आज से वैक्सिनेशन शुरू हो रहे जानिए क्या क्रम रहेगा किस वर्ग का।

1st अंत्योदय राशनकॉर्डधारी (अति निम्न गरीब): सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है. टीके की कम आपूर्ति को देखते हुए राज्य में इस आयु वर्ग में सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा.

2nd BPL कार्ड धारी (गरीबी रेखा) दूसरे चरण में गरीबी रेखा में जीवन यापन कर रहे छत्तीसगढ़ के नागरिकों को वैक्सीन दिया जायेगा।

3rd APL कार्ड धारी समूह: तीसरे चरण में APL कार्डधारी नागरिकों का और फिर अन्य सभी सामान्य लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में एक मई से 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु वर्ग में सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है. राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण की शुरुआत भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप एक मई से होगी.

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज मंत्रिमंडल के सदस्यों और उच्च अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस कार्ययोजना को मूर्तरूप दिया गया.

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों से चलेगा टीकाकरण
उन्होंने बताया कि टीके की कम आपूर्ति को देखते हुए राज्य में इस आयु वर्ग में सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि आपूर्ति बढ़ने पर बीपीएल राशनकॉर्डधारी और उसके बाद एपीएल राशनकॉर्डधारी परिवारों को टीके लगेंगे और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक पूर्ववत चलता रहेगा.

पंजीयन की जरूरत नहीं, राशनकार्ड और आधार जरूरी होगा
छत्तीसगढ़ में आज से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीयन की जरूरत नहीं है। इसके लिए उन्हें राशन कार्ड और आधार लेकर जाना होगा। टीका लगवाने वालों का रजिस्टर में रिकॉर्ड रखने के साथ ही राशनकॉर्ड पर टीकाकरण की तारीख एवं अन्य प्रविष्टि दर्ज होगी। इसमें टीके की दूसरी डोज लगवाने की संभावित तारीख भी दर्ज होगी। पुलिस को निर्देशित किया गया है कि वैक्सीनेशन केंद्र में केवल अंत्योदय राशनकॉर्डधारियों को ही प्रवेश दें।

पंजीयन के लिए अलग सॉफ्टवेयर बनाएगी सरकार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा अंत्योदय परिवार समाज का सबसे गरीब हिस्सा है। इन परिवारों के पास मोबाइल की उपलब्धता कम है। दूरस्थ अंचलों में नेटवर्क की भी समस्या है। केंद्र सरकार के कोविन एप में पंजीयन के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है। अंत्योदय परिवारों के 18 वर्ष से 45 वर्ष के सदस्यों के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार अपनी खुद की व्यवस्था तैयार कर रही है। इसके लिए अलग सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: