Rihan Ibrahimअंबिकापुरकांग्रेसकोरबाचांपाछत्तीसगढ़जगदलपुरजांजगीरदुर्गधमतरीपेंड्रा रोडबिलासपुरभिलाईमुख्यमंत्रीराजनांदगांवरायगढ़रायपुर ग्रामीणरायपुर शहर
Trending

छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन शुरू बेटियों के लिए 50% सीटें आरक्षित

newsmrl.com cg govt English medium school admission update by Rihan Ibrahim

Order No. 0356#RPR

छात्राओं के लिए 50 फीसदी सीट आरक्षित रखी गई है 50 फीसदी सीट पर अगर छात्राओं की संख्या कम होती है तब छात्रों को सीट दी जाएगी.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल की 50 प्रतिशत सीटें बेटियों के लिए आरक्षित रहेगी. प्रदेश में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

स्कूल में एडमिशन के लिए 31 मई तक online आवेदन मंगाये गये हैं, जिसमें ये तय किया गया है कि 50 प्रतिशत सीटें छात्राओं को दी जाएंगी.

25 प्रतिशत सीटें बीपीएल के लिए
25 प्रतिशत सीटें बीपीएल परिवार से आने वाले गरीब बच्चों के लिए आरक्षित रहेगी. स्कूल शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक स्कूलों में खाली सीटों की तुलना में आवेदन अधिक आने की स्थिति में बच्चों का चयन लॉटरी के जरिए किा जाएगा.

प्रवेश के लिए कमजोर समूह के छात्रों को प्राथमिकता
कक्षा पहली, 6वीं और 9वीं के अलावा बीच की कक्षाओं में प्रवेश के लिए कमजोर समूह के छात्रों को प्राथमिकता देने का फैसला लिया गया है जिसमें पालक को आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा साथ ही पिछली कक्षा में अंको को भी चयन का आधार माना जाएगा.

आपको बता दें कि प्रदेश में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल पिछले साल खोले गये हैं और इस साल 119 नये स्कूल खोले जाने की तैयारी है. शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक और बीच की कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये गये निर्देश के मुताबिक स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे हैं. एक बच्चे का आवेदन केवल एक स्कूल के लिए ही स्वीकार किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: