अंतर्राष्ट्रीयअमेरिकाआपदाकेंद्रकोविड-19प्रधानमंत्रीभारतयूरोपराजनीतिरिहान इब्राहिम मुंबई/अंतरराष्ट्रीयवर्ल्डसेलिब्रिटी न्यूज़
Trending

अंतर्राष्ट्रीय आलोचना के बाद अमेरिका ने मारी पलटी कहा भारत की मदद करेंगे

newsmrl.com usa covid19 help update by Rihan Ibrahim

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत की वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल के निर्यात पर रोक लगाने बाद भारत को बड़ा झटका लगा था.

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले की भारत समेत बाकी जगहों पर भी खूब आलोचना हुई है. लेकिन भारतीय NSA डोभाल और अमेरिकी NSA जेक सुलिवन की बातचीत के बाद अमेरिका अपने प्रतिबन्ध से पीछे हट गया है और हर तरह का सहयोग देने की बात कर रहा है.

इस सकारात्मक बदलाव में अब अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से एक बड़ा बयान भी आ गया है. जिसमें उन्होंने भारत को मदद देने की प्रतिबद्धता को दोहराया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट करते हुए कहा है ”महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पतालों पर भारी दबाव था उस समय भारत ने अमेरिका के लिए जिस तरह सहायता की थी, उसी तरह भारत की जरूरत के समय में मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस ट्वीट को आप यहां भी देख सकते हैं:-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ये बयान, अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के ट्वीट पर दिया है जिसमें उन्होंने भारत के लोगों के साथ मुसीबत के टाइम में साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्धता जताई है. अपने ट्वीट में अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने कहा है कि अमेरिका भारत को हर संभव सहायता मुहैया कराने के लिए खड़ा है.

जेक सुलिवन ने अपने ट्वीट से बताया कि अमेरिका भारत को वैक्सीन बनाने के लिए आवश्यक हर कच्चे माल की सप्लाई करेगा जिसकी जरूरत पड़ेगी. जेक सुलिवन ने ये भी कहा है कि फ्रंट लाइन वर्कस को बचाने के लिए अमेरिका की तरफ से तुरंत रैपिड डाइगोनॅस्टिक टेस्ट किट, वैन्टिलेटर और पीपीई किट उपलब्ध करवाई जाएगी.”

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले इस समर्थन के बाद देश में वैक्सीन बनाए जाने के काम में काफी तेजी आएगी और राष्ट्रव्यापी वैक्सीन प्रोग्राम को और अधिक बल मिलेगा, वर्तमान में कई राज्यों से वैक्सीन की शोर्टेज बताई जा रही है, इसके अलावा देश में कोविड के मामले भी अत्यधिक बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में वैक्सीन ही एक बड़ा विकल्प है और अमेरिका के इस रुख से भारत में वैक्सीन निर्माण को गति मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: