newsmrlकमाईनुजहत अशरफी - रायपुर शहरी/ग्रामीणबाज़ारबिज़नेसभारत
Trending

पोस्ट ऑफिस अकाउंट में पैसा जमा करने और निकालने पर लगेगा चार्ज?

newsmrl.com new_post_office_rules update by nujhat

पोस्ट ऑफिस स्कीम के एक ऐसा इनवेस्टमेंट है जहां बड़ी संख्या में लोग अपना इनवेस्ट कर रहे हैं।

इसकी बड़ी वजह है सिक्योरिटी के साथ बेहतर रिटर्न। इंडिया पोस्ट के हालिया अपडेट के अनुसार महीने में पोस्ट ऑफिस से सिर्फ चार बार ही नगद निकासी की जा सकती है। इसके बाद आपको प्रत्येक लेन देन पर 0.05 प्रतिशत का शुल्क देना पड़ेगा। हाल ही में सरकार की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें ब्याज दर घटाने की बात कही गई थी, लेकिन अगले दिन ही उसे वापस ले लिया गया था।

पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने और निकासी के नियम

  • 1- हाल ही के अपडेट के अनुसार पोस्ट ऑफिस की गामीण डाक सेवा ब्रांच से 20 हजार रुपये निकाल सकते हैं। पहले यह सीमा 5 हजार रुपये तक ही थी।
  • 2– ब्रांच पोस्ट मास्ट अब 50 हजार से ज्यादा की कैश डिपाॅजिट की मंजूरी नहीं दे सकेंगे। पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र, जैसी योजनाओं पर अब चेक या विथड्रावल से ही करें।
  • 3- पोस्ट ऑफिस में अब 100 रुपये कम से कम रखने होंगे, अगर ऐसा नहीं करते हैं तो मेंटेनेंस के नाम पर 100 रुपये की कटौती होगी।
  • 4- अगर आप अपने सेविंग अकाउंट से महीने में चार पार पैसा निकालते हैं तो उस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन इसके बाद आपको 25 रुपये या फिर निकाली गई राशि का 0.50 प्रतिशत देना होगा।
  • 5- अगर आप अपने अकाउंट में 10 हजार रुपये तक जमा करते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन इसके ऊपर जमा की गई राशि पर कम से कम 25 रुपये का चार्ज लगेगा।
  • 6- बचत और नगद खाते से एक महीने में 25 हजार रुपये तक निकालने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन उसके बाद आपको 25 रुपये या 0.5 प्रतिशत पैसे का भुगतान करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: