Kiran Rawatnewsmrlकमाईबिज़नेसभारतसेलिब्रिटी न्यूज़सेलिब्रिटी लाइफ़स्टाइल
Trending

कमाई के मामले में मुकेश अंबानी से आगे हैं गौतम अदाणी,

newsmrl.com business growth news update by nujhat

Order No. 0356#RPR

मोदी सरकार में दोनों की ग्रोथ तेजी से बढ़ी

जब भी भारत के रईस उद्योगपतियों की बात होती है तो जुबान पर सबसे पहले अंबानी और अदाणी का ही नाम आता है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक, अभी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 6.05 लाख करोड़ रुपए है, जबकि अदाणी की 2.34 लाख करोड़ रुपए के आसपास है।

हाल ही में अदाणी ग्रुप की कंपनियों की अच्छी ग्रोथ के चलते ग्रुप की नेटवर्थ जुलाई 2020 और मार्च 2021 के बीच करीब 67% बढ़ी है। जबकि, इसी दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 8% की कमी दर्ज की गई।

मोदी की सरकार बनने के बाद अदाणी-अंबानी की अच्छी ग्रोथ
देश में 2014 में सरकार बदलने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मुकेश अंबानी और गौतम अदाणी की कंपनियों के बिजनेस में अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। आंकड़े बताते हैं कि 2014-2019 के दौरान मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 130.58%, जबकि इसी दौरान गौतम अदाणी की नेटवर्थ में 114.77% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। हालांकि, 2016 में रिलायंस जियो की लॉन्चिंग मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में ग्रोथ का मुख्य कारण रहा।

एनर्जी कंपनियां अदाणी की वेल्द पॉवर बढ़ा रहीं
हुरुन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अनस रहमान जुनैद बताते हैं कि 2018 के बाद अदाणी पॉवर, अदाणी ग्रुप और अदाणी गैस जैसी कंपनियां, जो कि एनर्जी सेक्टर से जुड़ी हैं, उनका परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। अदाणी की वेल्द क्रिएशन में एनर्जी और गैस बिजनेस का योगदान पिछले दो सालों में बहुते तेजी से बढ़ा है। फिलहाल यही उनके लिए ड्राइविंग फोर्स है।

स्टॉक मार्केट की रेस में अदाणी ग्रुप आगे निकल गया
शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक, गौतम अदाणी ग्रुप की कंपनियों में पिछले एक साल में जबर्दस्त तेजी आई है। रिलायंस के भी शेयर्स बढ़े हैं, लेकिन उसकी तुलना में अदाणी ग्रुप की 6 लिस्टेड कंपनियों का प्रदर्शन काफी अच्छा है। मार्च 2020 से लेकर 2021 के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्टॉक लगभग 41% बढ़ा है। वहीं, अदाणी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों में 182 से 728% तक का उछाल देखा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: