Mamta Sharmanewsmrlएशियायूरोपवर्ल्ड
Trending

नार्वे में निर्मित होगी दुनिया की पहली शिप टनल।

newsmrl.com world first ship tunnel news update by kiran rawat

नॉर्वे में दुनिया की पहली शिप टनल का निर्माण किया जाएगा. इस इंजीनियरिंग परियोजना का निर्माण कार्य वर्ष, 2022 में शुरू होगा और जिसके वर्ष, 2025-26 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

नॉर्वे के स्टैडहाइव प्रायद्वीप में पहाड़ों के नीचे स्टैड शिप टनल बनाने की योजना है. यह टनल 1,700 मीटर लंबी, 37 मीटर ऊंची और 26.5 मीटर चौड़ी बनाई जायेगी.

वर्तमान में, इस क्षेत्र को पार करने से पहले जहाजों को खराब मौसम की स्थिति में सुधार के लिए और स्टैडहेट सागर में ज्वार में कमी आने तक कई दिनों का इंतजार करना पड़ता है. परियोजना को उत्तर-पश्चिमी नॉर्वे में अशांत और ख़तरनाक स्ट्राडविच सागर के माध्यम से जहाजों को नेविगेट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

भूमिगत ब्लास्टिंग रिग्स और पैलेट रिग्स का उपयोग करके इस सुरंग के निर्माण में पारंपरिक ब्लास्टिंग का इस्तेमाल किया जाएगा. इस सुरंग के निर्माण के लिए कुछ इमारतों को हटाने के साथ-साथ लगभग तीन मिलियन क्यूबिक मीटर चट्टान को तोड़कर हटाने की संभावना है.

नॉर्वेजियन कोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, जबकि छोटी नौकाओं और बाजारों को संचालित करने के लिए जरुरी अन्य सुरंगें हैं, लेकिन बड़े जहाजों की सेवा के लिए दुनिया में कोई अंडरपास नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: