Kiran Rawatnewsmrlकोविड-19महाराष्ट्र
Trending

महाराष्ट्र में कोरोना के हालात डराने वाले

newsmrl.com corona 2nd wave update by Nujhat

Order No. 0356#RPR

24 लाख की आबादी वाले नागपुर में कोरोना मरीजों के लिए बचे सिर्फ 470 बेड, मेडिकल कॉलेज के बेसमेंट में लगाने पड़े 90 बिस्तर

नागपुर मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को 900 बेड थे, जो बुधवार को सिर्फ 600 बचे। गुरुवार को इनकी संख्या 490 ही रह गई।

महाराष्ट्र में मुंबई के बाद अब नागपुर में भी कोरोना वायरस फैलने की रफ्तार बढ़ती जा रही है। यहां 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन लगा है। हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि 24.1 लाख की आबादी वाले शहर में कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए सिर्फ 470 बेड बचे हैं। नागपुर नगर निगम के मुताबिक सरकारी अस्पतालों में कुल 4,451 बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व रखे गए हैं।

गुरुवार सुबह 10 बजे तक इनमें से सिर्फ 571 बेड खाली बचे थे। शाम होते तक खाली बेड की संख्या 470 हो गई। बताया जा रहा है कि ज्यादातर बेड दोपहर के बाद एक-दो घंटे के अंदर ही भरे हैं। नागपुर मेडिकल कॉलेज (NMC) में कोरोना मरीजों के लिए 600 बेड की व्यवस्था की गई थी। मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद अब 90 बेड बेसमेंट में लगवाए गए हैं। नागपुर में गुरुवार को कोरोना संक्रमित 85 मरीज सरकारी और 3,792 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हुए।

प्राइवेट अस्पताल ज्यादा सैलरी देकर ओवरटाइम करवा रहे
एक तरफ सरकारी अस्पतालों में बेड की किल्लत है तो प्राइवेट अस्पतालों में मैन पावर की समस्या शुरू हो गई है। कोरोना के मरीजों की बढ़ती तादाद को देखते हुए अस्पताल संचालक स्टाफ को ज्यादा सैलरी देकर ओवरटाइम करवा रहे हैं। अधिकतर प्राइवेट अस्पतालों में स्टाफ को आइसोलेट करने की सुविधा नहीं है। इससे भी संक्रमण फैलने की संभावना है। कुछ अस्पताल मरीजों से सरकार की तय गाइडलाइन से ज्यादा भी चार्ज कर रहे हैं।

600 बेड खाली होने पर भी मरीजों को टालने की कोशिश
नागपुर मेडिकल कॉलेज से जारी आंकड़ों पर को देखें तो यहां मंगलवार को 900 तो बुधवार को 600 बेड खाली थे। ऐसी शिकायतें भी सामने आ रही हैं कि इतने बेड होने के बाद भी हेल्पलाइन पर फोन करने पर बिस्तर खाली न होने की बात कही जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: