Kiran Rawatnewsmrlआपदाएशियावर्ल्ड
Trending

6000 साल बाद फटा ये ज्वालामुखी 300 फिट तक उछला लावा

newsmrl.com volcano update by Nujhat

आग उगल रहा था ज्वालामुखी, नजारा देखने उमड़ रही भीड़

आइसलैंड के दक्षिण-पश्चिम में स्थित माउंट फैगराडैल्सफाल में पहला विस्फोट चार दिन पहले हुआ। तब से लगातार इस ज्वालामुखी से लावा बाहर निकल रहा है। यह ज्वालामुखी रेकजाविक शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर है। ज्वालामुखी के लगातार लावा उबलने की खबर सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए।

आप कभी किसी उबलते और दहाड़ते हुए ज्वालामुखी के पास जाने की कोशिश नहीं कर सकते लेकिन कुछ लोग ऐसा करते हैं. आइसलैंड में 6000 साल शांत रहने के बाद एक ज्वालामुखी फटा. उसे देखने के लिए उस पहाड़ के आसपास घूमने गए लोग उसके नजदीक पहुंच गए. क्योंकि उन्हें ज्वालामुखी से निकलते लावे से खतरा महसूस नहीं हो रहा था. लोग वीडियो बना रहे थे. फोटो खींच रहे थे. यह ज्वालामुखी अभी सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग है. इसका ड्रोन कैमरे से वीडियो भी बनाया गया है।

रेकजाविक शहर के लोग बताते हैं कि यह ज्वालामुखी पूरे 6000 साल बाद फटा है।माउंट फैगराडैल्सफाल गेलडिंगा घाटी में स्थित है। इसलिए लोगों को आसपास के इलाकों से हटाया नहीं गया। क्योंकि ये ज्वालामुखी रिहायशी इलाके से काफी दूर है।इसकी वजह से किसी को कोई खतरा नहीं है. लेकिन बहते हुए लावे को देखकर ऐसा लगता है कि ये ज्वालामुखी फिलहाल थमेगा नहीं।

माउंट फैगराडैल्सफाल ज्वालामुखी फटने की वजह से 1640 फीट ऊंची लावे की आकृति बन गई है। इस ज्वालामुखी ने पिछले चार दिनों में 1 करोड़ वर्ग फीट लावा उगला है। कई बार तो लावे का फव्वारा 300 फीट की ऊंचाई तक जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: