newsmrl
Trending

कोरोना वायरस भारत में मिला ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट

newsmrl.com covid-19 update by nujhat

Order No. 0356#RPR

भारत के किन राज्यों में बढ़ रहा संकट?

कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर देश में बढ़ गया है. करीब पांच महीने के बाद भारत में एक दिन में 50 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जो फिर से 2020 के उस संकट भरे वक्त की याद दिलाते हैं. कोरोना की इस ताजा लहर में कई तथ्य ऐसे हैं, जो डराने वाले हैं. इनमें सबसे अहम है भारत में कोरोना के डबल म्यूटेंट और वेरिएंट का पाया जाना।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस रिलीज़ जारी की, जिसमें जीनोम स्किवेंसिंग के आदार पर देश की दस लैब से जो रिजल्ट सामने आया उसे बताया गया. इसके अनुसार भारत में कोरोना वायरस के तीन नए वेरिएंट मिले हैं, जो कि कोरोना का यूके वेरिएंट, साउथ अफ्रीका वेरिएंट और ब्राजीलियन वेरिएंट है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिन ही बताया था कि भारत में कोरोना के नए वेरिएंट मिल गए हैं, कुछ राज्यों में इसके मामले काफी अधिक पाए गए हैं. कोरोना के ये नए वेरिएंट देश में कहां मिले हैं और ये कितने खतरनाक हो सकते हैं, पूरा मामला समझें…देश में कोरोना के कौन-से वेरिएंट मिले हैं?

अलग-अलग लैब में करीब दस हजार पॉजिटिव सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 771 मामले नए वेरिएंट वाले मिले हैं. इनमें सबसे अधिक यूके वेरिएंट के केस हैं, जिनकी संख्या 736 है. जबकि साउथ अफ्रीकन वेरिएंट के 34 और ब्राजीलियन वेरिएंट का 1 केस सामने आया है।

हालांकि, इन वेरिएंट से अभी ये सिद्ध नहीं हो पाया है कि क्या देश में अचानक बढ़े कोरोना के केस के पीछे यही मुख्य कारण हैं. लेकिन देश की लैब लगातार इस बिंदु पर भी मंथन कर रही हैं. नए वेरिएंट के कितने केस देश में? कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने सरकार को फिर संकट में खड़ा कर दिया है. मौजूदा वक्त में देश में कुल 771 मामले कोरोना के नए वेरिएंट से जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: