Mamta Sharmanewsmrlकमाईनौकरीराज्यहिमाचल प्रदेश
Trending

रेंज फॉरेस्ट अधिकारी बनने का मौका, जानें आवेदन की अंतिम तिथि।

Newsmrl.com psc rang forest news update by kiran rawat

हिमाचल प्रदेश वन विभाग में रेंज फॉरेस्ट अफसर बनने के इच्छुक उम्मीदवार 19 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राज्य लोकसेवा आयोग रेंज फॉरेस्ट अफसरों के 45 पद अनुबंध आधार पर भरने के लिए परीक्षा लेने जा रहा है।

21 से 31 वर्ष की आयु के युवा भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र हैं। चुने वाले युवाओं को 15100 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा। लोकसेवा आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग ने बताया कि अधूरे ऑनलाइन आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। प्रदेश के बोनोफाइड अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और एक्स सर्विसमैन वर्ग के युवाओं को ही आरक्षण का लाभ मिलेगा। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गां को सामान्य श्रेणी के तहत ही आवेदन करने होंगे।

उन्होंने बताया कि सामान्य श्रेणी के लिए सात, आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लिए चार, अनुसूचित जाति के लिए नौ, अनुसूचित जनजाति के लिए चार, ओबीसी के लिए सात, एक्स सर्विस मैन सामान्य श्रेणी के लिए चार, सामान्य श्रेणी के एक्स सर्विस मैन के परिजनों के लिए छह, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के एक्स सर्विसमैन के लिए एक-एक, अनुसूचित जाति से एक्स सर्विस मैन के परिजनों के लिए एक और ओबीसी वर्ग से एक्स सर्विस मैन के लिए एक पद आरक्षित रखा गया है।

सरकारी नौकरी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष रखी गई है। हिमाचल की संस्कृति, बोली की समझ रखने वालों को भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। कृषि, बॉटनी, केमिस्ट्री, कंप्यूटर एप्लीकेशन, इंजीनियरिंग, इन्वायरमेंटल साइंस, फॉरेस्ट्री, जियोलॉजी, बागवानी, गणित, फिजिक्स, सांख्यिकी, वेटेनरी साइंस में बीए करने वाले भर्ती में शामिल हो सकेंगे।

पुरुषों के लिए लंबाई 163 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है। छाती का घेरा पुरुषों के लिए 79 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 74 सेंटीमीटर तय किया गया है। अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित असमी, गढ़वाली, कुमाऊं, लदाखी, मिजो, नागा, सिक्किमी सहित अरुणाचल प्रदेश, लाहौल-स्पीति और मेघालय के लोगों के लिए न्यूनतम लंबाई पुरुषों के लिए 152 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 145 सेंटीमीटर रखी गई है।

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को चार घंटे में 25 किलोमीटर और महिलाओं को 16 किलोमीटर का सफर पैदल चलकर पूरा करना होगा। आयोग के सचिव ने बताया कि महिला और एक्स सर्विसमैन वर्ग के उम्मीदवारों से परीक्षा फीस नहीं ली जाएगी। आरक्षित वर्गों से 100 रुपये और सामान्य वर्ग से 400 रुपये की फीस ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: