newsmrlजम्मू कश्मीरभारतवर्ल्ड
Trending

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, एफिल टावर से भी ऊंचा रेलवे ब्रिज बना डाला

newsmrl.com exclusive report by Nujhat

दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ब्रिज का आर्च बॉटम बनकर तैयार।

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के आर्च के निचले हिस्से जुड़े।

एफिल टावर से भी 30 मीटर ऊंचा।
रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रिआसी जिले में चेनाब नदी पर बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के मुख्य आर्च के दोनों हिस्सों को जोड़ने में कामयाबी पा ली है।यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर है, जो पेरिस के एफिल टावर से भी 30 मीटर ऊंचा है। रेलवे के अधिकारियों ने इसे ऐतिहासिक पल बताया।

गंभीर चुनौतियों और जानलेवा खतरों का सामने करते हुए भी देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर को जोड़ने वाले दुनिया के सबसे ऊंचे पुल को पूरा करने के लिए इंजीनियर और मजदूर ओवरटाइम कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी रेलवे दिसंबर 2022 तक ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक के सबसे कठिन 111 किलोमीटर लंबे खंड को पूरा करेगा, जो रेलवे नेटवर्क के माध्यम से कश्मीर को शेष भारत से जोड़ेगा। 272 किलोमीटर की रेलवे लाइन बनाने की अनुमानित लागत 28 हजार करो़ड़ रुपये है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर यह सूचना साझा की। उन्होंने लिखा है कि ऐतिहासिक पल। चेनाब पुल का निचला आर्च पूरा हो गया। अब इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना ऊपरी आर्च का काम भी पूरा होगा। मंत्री ने इस पल का वीडियो साझा करते हुए कहा कि यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: