Akanksha-Tiwarinewsmrlकोविड-19छत्तीसगढ़महाराष्ट्ररायपुर ग्रामीणरायपुर शहर
Trending

मास्क न पहनने वालों पर जुर्माने के साथ – साथ एफआईआर भी।

newsmrl.com covid19 upedate by akanksha_tiwari

रायपुर समेत पूरे प्रदेश में कोरोना एक बार फिर लौट रहा है।


कोरोना से बचने के लिए सख्ती जरूरी है। इसी को देखते हुए रायपुर कलेक्टर ने अब मास्क न पहनने पर सीधे एफआईआर करने का आदेश जारी किया है।

राजधानी में कोरोना को लेकर लापरवाही बढ़ने के बाद अब संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने के कारण प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। रायपुर कलेक्टर ने बुधवार को आदेश जारी किया कि राजधानी समेत पूरे जिले में अब मास्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माना तो होगा ही, अब ऐसे लोगों के खिलाफ थानों में एफआईआर भी की जाएगी। कलेक्टर ने आदेश में साफ किया कि बार-बार की सीख और चेतावनी के बाद भी लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। इसलिए मास्क नहीं लगाने वालों से अब जुर्माना तो वसूलेंगे ही, ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर भी करवाई जाएगी। राजधानी में पहली बार ऐसा होगा, जब मास्क नहीं लगाने पर एफआईआर होगी।

कलेक्टोरेट परिसर में स्थित रेडक्रॉस के हॉल में बुधवार को हुई जिला कोविड टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने अफसरों से कहा कि कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए इंसीडेंट कमांडर फील्ड में जाकर काम करेंगे। कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम गंभीरता से करना होगा। कोविड को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं।

गाइडलाइन भी जारी की गई, लेकिन लोग उसका पालन नहीं कर रहे हैं। खासतौर पर सार्वजनिक जगहों पर भारी लापरवाही बरती जा रही है। हाल में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना के मरीज बढ़े हैं। रायपुर में ऐसे हालात न बनें, इसके लिए सख्ती जरूरी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करें, मास्क लगाएं और फिजिकल दूरी बनाए रखें तथा सेनिटाइजर का उपयोग करें।

इस नियम से एफआईआर : कलेक्टर ने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों को आपदा प्रबंधन कार्य में बाधा के तौर पर लिया जाएगा। उनके खिलाफ आईपीसी 1860 की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51-60, एपिडेमिक डिसीजेज एक्ट, 1897 यथा संशोधित 2020 के तहत, एपिडेमिक डिसिस को कोविङ-19 रेगुलेशन 2020 के रेगुलेशन 14 के तहत थानों में एफआईआर होगी।

एफआईआर संबंधित क्षेत्रों के इंसीडेंट कमांडर करवाएंगे। इन मामलों में होने वाली एफआईआर की निगरानी खुद एसएसपी रायपुर करेंगे। बैठक में कलेक्टर के अलावा एसएसपी अजय कुमार यादव, निगम आयुक्त सौरभ कुमार, जिला पंचायत सीईओ डाॅ. गौरव कुमार सिंह, सभी जोन कमिश्नर, इंसीडेंट कमांडर और संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: