Akanksha-Tiwarinewsmrlमध्प्रदेशमुख्यमंत्रीराजस्थान
Trending

भूपेश के बाद अब इस राज्य के मुख्यमंत्री का बजट आया।

newsmrl.com budget update by akanksha

शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश कर दिया है।

पूरा बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर फोकस है। वित्तमंत्री ने कहा कि इस बार सरकार न तो कोई नया कर लगाएगी और न ही पुराने करों में कोई बढ़ोतरी करेगी। स्कूलों में एक साल में 24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती किए जाएंगे। भोपाल गैस पीड़ितों के लिए पेंशन योजना राज्य सरकार जारी रखेगी। मुख्यमंत्री तीर्थ योजना फिर से शुरू होगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि चंबल के लिए अटल प्रोग्रेस-वे है ही, अब पूर्व से पश्चिम को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेस-वे का खाका तैयार किया गया है। नर्मदा एक्सप्रेस-वे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना है। इस बार का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का होगा। बजट में भोपाल के गैस पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। केंद्रीय पेंशन योजना बंद होने के बाद अब पीड़ितों को राज्य सरकार के स्वयं के स्तर से पेंशन उपलब्ध कराएगी।

अनाज खरीदी के लिए नई योजना प्रदेश सरकार लाएगी।

इसके लिए मार्कफेड और नागरिक आपूर्ति निगम को मदद की जाएगी। इसके लिए दो हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

इससे पहले कहा कि प्रदेश में अगले दो साल में MBBS की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। दो इंजीनियरिंग और 5 पालीटेक्निक को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट में 262 करोड़ दिया गया है। भोपाल में पुलिस अस्पताल बनेगा और हर जिले में महिला थाना खोला जाएगा। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना लागू की जाएगी।

किसानों के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है।

जगदीश देवड़ा ने कहा कि किसानों को बगैर ब्याज के ऋण देने के लिए 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। हमने किसान सम्मान निधि योजना लागू की है। किसानों को 6 हजार प्राप्त हो रहे हैं। 78 लाख किसानों को 8 हजार करोड़ रुपए प्राप्त हो चुके हैं। हमारे मुख्यमंत्री ने इस योजना को टॉप अप करते हुए किसान कल्याण योजना में चार हजार रुपए और बढ़ाया है। मप्र में किसानों को 10 हजार रुपए दिए जा रहे हैं।

नौ मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गई। वित्तमंत्री ने बताया कि श्योपुर, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर,दमोह, छतरपुर, सिवनी में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। महेश्वर का नाम नहीं होने पर कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री विजयालक्ष्मी साधौ ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि सबका नाम लिया, सिर्फ महेश्वर को ड्राप कर दिया।

पहली बार गांवों से बच्चों को स्कूल लाने के लिए ट्रांसपोर्ट सर्विस

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए पांच आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस का नया प्रयोग किया जाएगा। बैतूल के आठनेर, उमरिया के पाली, बालाघाट के बिरसा, झाबुआ और धार जिले के धरमपुरी में अगले सत्र से अंचल के स्टूडेंट को बस या अन्य यातायात सुविधा के जरिए घर से स्कूल तक लाया और ले जाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: