newsmrlआकांक्षा तिवारी CG/MPकेंद्रदिल्लीप्रधानमंत्रीभारतराजनीतिराज्य
Trending

फिर महंगा हुआ सिलेंडर

lpgrate update by akanksha

गैस सिलेंडर के दाम फिर 25 रु. बढ़े।

शहर में 860 में मिल रहा, दो माह में 150 तक वृद्धि।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ गई है। केवल दो महीने में 150 और पिछले एक हफ्ते में सिलेंडर की कीमत में 45 रुपए तक इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियों ने तीन महीने में लगातार 7वीं बार एलपीजी सिलेंडरों की कीमत बढ़ायी है। सिलेंडरों की कीमत जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से खातों में जमा होने वाली सब्सिडी कम हो रही है।

घरेलू सिलेंडर इसी हफ्ते गुरुवार को 25 रु. महंगा हो गया। कुछ दिन पहले तक 840.50 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब 860.50 रुपए में मिलने लगा है। गैस एजेंसी के संचालकों का कहना है कि अभी कमर्शियल गैस 80.52 रुपए प्रति किलो और घरेलू गैस करीब 61.14 रुपए प्रति किलो पड़ रहा है।

पहले जो सब्सिडी मिलती थी उसके अनुसार इस कीमत पर ग्राहकों के खातों में हर सिलेंडर पर करीब 318 रुपए की सब्सिडी जमा होनी चाहिए। फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। ग्राहकों के खातों में केवल 61 रुपए ही सब्सिडी के जमा हो रहे हैं। खातों में सब्सिडी की रकम कम जमा होने की वजह से लोग अब इसकी जानकारी भी नहीं ले रहे हैं।

सब्सिडी कम आने के कारण अब ग्राहकों को लगने लगा है कि केंद्र सरकार ने सब्सिडी खत्म कर दी है। हालांकि अभी ऐसा नहीं हुआ है, मार्च तक लोगों के खातों में सब्सिडी आएगी। नए वित्तीय साल में इसे खत्म करने की तैयारी है।

एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों का सबसे बड़ा असर बीपीएल परिवारों को मिलने वाले उज्जवला गैस कनेक्शन पर हो रहा है। सिलेंडरों की बढ़ती कीमत के बाद गरीब परिवार उसकी दोबारा रिफिलिंग नहीं करवा रहे हैं। विभागों से मिली जानकारी के अनुसार एक बार निशुल्क या कम कीमत में गैस कनेक्शन मिलता है। इसके बाद लोगों को अपनी रकम से सिलेंडर लेना पड़ता है। अब सिलेंडर महंगा होने की वजह से लोग न तो उसकी बुकिंग करवा रहे हैं और न ही दोबारा खरीद रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: