newsmrlआकांक्षा तिवारी CG/MPकांग्रेसछत्तीसगढ़राजनीति
Trending

विपक्ष ने सरकारी कर्ज के मुद्दे पर भूपेश सरकार को घेरा

newsmrl.com cg budget update by akanksha tiwari

छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र का दूसरा दिन दिवंगत पूर्व विधायकों की स्मृति के नाम रहा।

दिवंगत पूर्व विधायकों ओमप्रकाश राठिया, डॉ. भानुप्रताप गुप्ता, लक्ष्मण राम और रोशनलाल को श्रद्धांजलि दी गई। प्रश्नकाल में विपक्ष ने सरकारी कर्ज को लेकर पूछे गये प्रश्न के अलग-अलग जवाबों पर मुख्यमंत्री को घेरा।

सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने चार पूर्व विधायकों ओमप्रकाश राठिया, डॉ. भानुप्रताप गुप्ता, लक्ष्मण राम और रोशनलाल के निधन की जानकारी दी। इन नेताओं का निधन शीतकालीन सत्र और बजट सत्र के बीच हुआ है।विधानसभा अध्यक्ष ने चारो दिवंगत नेताओं का जीवन और कृतित्व की जानकारी दी। उसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, बसपा विधायक दल के नेता केशव चंद्रा, भाजपा विधायक पुन्नूलाल मोहले, शिवरतन शर्मा ने दिवंगत नेताओं के साथ अपनी अनुभवों की स्मृति साझा की।

करीब आधे घंटे तक चर्चा के बाद विधायकों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी। उसके तुरंत बाद सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। पांच मिनट बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विधायकों ने सरकार से अपने क्षेत्रों से जुड़े सवाल पूछे।

प्रश्नकाल में भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने पूछा कि सरकार ने 18 दिसम्बर 2018 से 30 जनवरी 2021 तक कितना कर्ज लिया है। जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया, सरकार ने जनवरी 2021 तक 36170 करोड़ का कर्ज लिया है। यह रकम भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए बाजार से और नाबार्ड जैसी वित्तीय संस्थाओं से लिया गया है। शिवरतन शर्मा ने कहा, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के इसी विषय पर पूछे प्रश्न के लिखित उत्तर में कर्ज की राशि 41239 करोड़ बताई गई है।

भाजपा विधायक ने मुख्यमंत्री पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया। मुख्यमंत्री ने कहा, अगर वे उत्तर से असंतुष्ट हैं तो संदर्भ समिति को भेज सकते हैं। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा, संदर्भ समिति में भेजने का अधिकारी अध्यक्ष को है। वे भेज दें। बाद में मुख्यमंत्री ने कहा, अभी जो प्रश्न उठा है उसका जवाब लीजिए। जब नेता प्रतिपक्ष का सवाल आएगा तो उनका भी जवाब दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: