अमेरिकाआर्मीएयर फोर्सकेंद्रजयपुरजोधपुरपूजा गोस्वामी राजस्थानभारतसरकारी तंत्र
Trending

भारतीय सैनिकों के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए अमेरिकी सैनिकों का एक दल शनिवार को राजस्थान पहुंचा।

newsmrl.com army update by Pooja goswami

[0:13 pm, 08/02/2021] Reporter Pooja goswami Raipur: पाकिस्तान से लगती सीमा के पास स्थित क्षेत्र में भारतीय सैनिकों के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए अमेरिकी सैनिकों का एक दल शनिवार को राजस्थान पहुंचा। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा के अनुसार भारत- अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्धअभ्यास में भाग लेने के लिए 270 अमेरिकी सैनिकों का दल पहुंचा है।


उन्होंने बताया कि यह दल विशेष विमान से सूरतगढ़ पहुंचा और वहां से महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के लिए रवाना हुआ जहां संयुक्त प्रशिक्षण ‘युद्ध अभ्यास’ आठ फरवरी से शुरू होगा और 21 फरवरी तक चलेगा। प्रवक्ता के अनुसार इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की 11 वीं बटालियन जम्मू और कश्मीर राइफल्स करेगी और अमेरिकी सेना के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व 2 इन्फैंट्री बटालियन, 3 इन्फैंट्री रेजिमेंट, 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के सैनिक करेंगे।


सैन्य आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत अमेरिकी सैनिक ‘युद्ध अभ्यास’ के 16 वें संस्करण के रूप में यह युद्धाभ्यास महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा। सूरतगढ़ पहुंचने पर भारतीय सेना ने अमेरिकी सेना के दल का सैन्य शिष्टाचार के अनुसार गर्मजोशी से स्वागत किया और दोनों देशों की सैन्य टुकड़ियों के कमांडरों और सैनिको ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं। एक बयान के अनुसार यह युद्धअभ्यास, भारत और अमेरिका के बीच चल रहे सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है।

यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग में एक और कदम है जो भारत-अमेरिका संबंधों में लगातार हो रही मजबूती को दर्शाता है। 2004 में शुरू हुए भारत-अमेरिका द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला में एक्सरसाइज “युद्धअभ्यास-20”, सोलहवां संस्करण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: