अमेरिकाआकांक्षा तिवारी CG/MPएयर फोर्सप्रधानमंत्रीभारतसरकारी तंत्र

अमेरिका दे रहा भारत को परमाणु फाइटर जेट F-15EX, चीन और पाकिस्तान में मचा सकता है तबाही

[2:23 pm, 30/01/2021] Reporter Akanksha Tiwari Raipur: अमेरिका दे रहा भारत को परमाणु फाइटर जेट F-15EX, चीन और पाकिस्तान में मचा सकता है तबाही

अमेरिका अपने एफए-18 सुपर हॉर्नेट के बाद अब भारत को एफ-15ईएक्स लड़ाकू विमान (F-15EX) ऑफर करने जा रहा है। इस मामले को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय से बोइंग डिफेंस को अपनी हरी झंडी भी दे दी है। परमाणु हमला करने में सक्षम यह लड़ाकू विमान अगर भारतीय वायुसेना में शामिल होता है तो चीन और पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसी भी रिपोर्ट है कि लंबे समय से सटीक लड़ाकू विमान की खोज कर रही भारतीय वायुसेना अमेरिका के इस इस डील को अपनी मंजूरी दे सकती है। यह एयरक्राफ्ट इतना घातक है कि अमेरिकी वायुसेना ने भी इसके लिए ऑर्डर दिया हुआ है।

एफ-15ईएक्स लड़ाकू विमान अमेरिका के एफ-15ई स्ट्राइक ईगल (F-15E Strike Eagle) का अपडेटेड वर्जन है। जिसे बोइंग डिफेंस स्पेस एंड सिक्योरिटी ने एयरोस्पेस कंपनी मैक्डॉनल डगलस के साथ मिलकर आज से 34 साल पहले 11 दिसंबर 1986 को तैयार किया था। लगभग दो साल बाद एफ-15ई का पहला विमान 30 सितंबर 1989 को अमेरिकी वायुसेना में कमीशन किया गया था। हवा से हवा में मार करने के मामले में इस फाइटर एयरक्राफ्ट का कोई तोड़ नहीं है। इसकी एयरोडायनेमिक बनावट के कारण इसे मल्टीरोल एयरक्राफ्ट की श्रेणी में बेहतरीन माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: