newsmrlPooja Goswamiकोविड-19क्राइम
Trending

कोविड वेक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट में लगी आग, पांच लोगों की मौत की खबर

newsmrl.com breaking news by Cherry goswami rajasthan

कोविड वेक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट में लगी आग, पांच लोगों मौत की खबर

पुणे / दिल्ली:
वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की पुणे स्थित एक इमारत में आज भीषण आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में SII द्वारा विकसित कोरोनवायरस वैक्सीन कोविशिल्ड के उत्पादन को प्रभावित करने की संभावना नहीं है।

इमारत में फंसे कुछ और लोगों को बचाया गया।आग को काबू में लाने में दमकलकर्मियों को करीब तीन घंटे लग गए। माना जा रहा है कि आग किसी इलेक्ट्रिकल फॉल्ट के कारण लगी हो। सीरम एडवर्ड श्री पूनावाला ने कहा “हम लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, अब यह हमारी एकमात्र प्राथमिकता है। हम स्थिति का आकलन बाद में अन्य सभी मामलों में हुई क्षति पर करेंगे।”

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में 100 एकड़ में फैली हुई है। मंजरी, जिस परिसर में आग लगी थी, वह चंद मिनटों की दूरी पर है, जहां कोविड के टीके बनते हैं। यह एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) का हिस्सा माना जाता है।

भविष्य की महामारियों से निपटने के लिए मंजरी परिसर में लगभग आठ या नौ इमारतों का निर्माण किया जा रहा है और इनका उद्देश्य SII की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाना है। सीरम संस्थान पोलियो, डिप्थीरिया, टेटनस, हेपेटाइटिस बी, खसरा, कण्ठमाला और रूबेला के खिलाफ टीके बनाता है, जिन्हें 170 से अधिक देशों में निर्यात किया जाता है। कंपनी ने हाल के वर्षों में विशाल पुणे परिसर में विस्तार और सुधार के लिए लगभग एक अरब डॉलर खर्च किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: