newsmrlआकांक्षा तिवारी CG/MPकांग्रेसछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर ग्रामीणरायपुर शहर
Trending

शहर में बनेगा ट्रैफिक थीम पार्क रायपुर नगर निगम महापौर श्री एजाज ढेबर ने कि बड़ी घोषणा

newsmrl.com raipur update by Akanksha tiwari

[6:20 pm, 19/01/2021] Reporter Akanksha Tiwari Raipur: सड़क सुरक्षा अभियान इस बार एक सप्ताह की बजाय एक माह का,गृहमंत्री ने किया शुभारम्भ।

गृहमंत्री एवं महापौर द्वारा पुस्तक विमोचन

एजाज ढेबर ने यातायात नियमों को समझाने वाला थीम पार्क बनाने की घोषणा की

  • हाइलाइट
  • गृहमंत्री एवं महापौर द्वारा उद्बोधन।
  • कोपल वाणी संस्था के बच्चों द्वारा ट्रैफिक नियमों के पालन का संदेश देता एक्ट का वीडियो।
  • नेत्रहीन बच्चों द्वारा राज्य गीत।
  • स्काई मारुति ऑटोमोबाइल द्वारा सिमुलेटर का डेमो प्रदर्शन।
  • ट्रैफिक मितान सम्मान कार्यक्रम
  • पत्रकार वार्ता

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ आज दिनांक 18 जनवरी 2021 को गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के कर कमलों से संपन्न हुआ जिसका आयोजन बूढ़ा तालाब गार्डन में किया गया इस दौरान महापौर एजाज ढेबर, पुलिस महा निरीक्षक रायपुर रेंज आनंद छाबड़ा, कलेक्टर रायपुर एस भारतिदासन, आयुक्त नगर पालिक निगम सौरभ सिंह अंतर विभागीय लीड एजेंसी के अध्यक्ष संजय शर्मा की गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ।

पिछले वर्षों में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन सात दिवस का होता था किंतु इस बार एक माह किया गया है। सड़क सुरक्षा माह के दौरान यातायात पुलिस रायपुर द्वारा बैनर, पोस्टर, फ्लेक्स पेंपलेट ,यातायात प्रदर्शनी शॉर्ट फिल्म, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से जिले के शहर एवं कस्बों में जाकर यातायात नियमों की जानकारी एवं पालन करने हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया जाता है।

कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय मुख्य अतिथि महोदय द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया इस दौरान दिव्यांग कलाकारों द्वारा राज्य गीत अरपा पैरी के धार की प्रस्तुति दी गई एवं सड़क सुरक्षा पर गीत गाया गया। शुभारंभ में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय यादव द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा एवं जिले में घटित सड़क दुर्घटनाओं का विस्तृत जानकारी दी गई।

इस दौरान उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर श्री सतीश कुमार ठाकुर द्वारा लिखित पुस्तक “सड़क सुरक्षा संगवारी”का विमोचन मंचस्थ अतिथियों द्वारा किया गया।

इस दौरान महापौर एजाज ढेबर द्वारा कहा गया कि सड़क दुर्घटनाओं को केवल यातायात पुलिस नहीं रोक सकती सड़क दुर्घटनाओं को रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है हम सब को आगे होकर यातायात नियमों का पालन करना चाहिए वह निर्धारित गति सीमा में वहां चलाएं यातायात नियमों के अनुसार चलने पर कभी दुर्घटना नहीं होगी ना ही किसी की जनधन की हानि होगी।उन्होंने रायपुर ट्रैफिक पुलिस को उनके उत्कृष्ट संचालन हेतु बधाई भी दी।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि माननीय गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू द्वारा कहा गया कि हमारी सरकार सड़क दुर्घटनाओं को कमी करने के लिए गंभीर है जिले में राज्य में जितने भी ब्लैक स्पॉट हैं उन्हें सुधार हेतु समस्त जिले के लोक निर्माण विभाग को सूचित किया गया है एवं दुर्घटना का कोई भी कारण हो उसका त्वरित निदान किए जाने हेतु सरकार गंभीर होना बताया गया साथ ही लोगों से अपील भी की गई कि वे स्वयं अपने बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दें यातायात नियमों का पालन करें और सुगमता पूर्वक वाहन चलाएं सीमित गति सुरक्षित जीवन का आदर्श अपने जीवन में उतारें सड़क दुर्घटनाओं में किसी की मौत हो जाने पर पूरा परिवार निराश्रित हो जाता है किंतु आदमी गंभीरता से नहीं सोचता आदमी को गंभीरता से ले लेना होगा तभी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में कोपलवाणी के मूक-बधिर बच्चों द्वारा मोनोएक्ट्स के माध्यम से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन ना करने और लोगों को में जागरूकता का संदेश दिया गया।साथ ही शशांक कन्नौजे और धैर्य कुमार साहू को ट्रैफिक सिग्नल्स पर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को समझाने हेतु “ट्रैफिक मितान “सम्मान से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त यातायात पुलिस अधीक्षक एमआर मंडावी द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: