जयपुरभारतराजस्थानराज्य

राजस्थान के बीकानेर में पगड़ी का विश्व रिकॉर्ड, एक बार फिर से

newsmrl.com rajasthan news by cherry

Order No. 0356#RPR

[11:07 am, 17/12/2020] Newsmrl Sikar Reporter cherry: राजस्थान के बीकानेर में पगड़ी का विश्व रिकॉर्ड, एक बार फिर से__
राजस्थान के बीकानेर जिले में रहने वाले पवन व्यास ने फिर से एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर ली है। दुनिया की सबसे छोटी पगड़ी बनाकर वर्ल्ड बुक ऑफ गिनीज में अपना नाम दर्ज कराने वाले पवन ने अब दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी भी बना डाली है।

गौरतलब है कि राजस्थान अपनी संस्कृति, अपने रंगों और अपनी पगड़ी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। अगर कोई भी राजस्थान जाता है तो रंग-बिरंगी पगड़ियों के मोह से बच नहीं पाता है। इस बीच राजस्थान के रहने वाले पवन व्यास ने दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी बना दी है। बता दें कि राजस्थानी पगड़ी यहां रहने वाले हर व्यक्ति की आन, बान और शान का प्रतीक मानी जाती है। पवन की इस पगड़ी को देखने के लिए बीकानेर में लोगों का तांता लगा हुआ है। इसके अलावा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी इस पगड़ी को देखने के लिए बीकानेर पहुंच चुकी है। अब देखना यह है कि पवन की यह पगड़ी गिनीज बुक में अपनी जगह बना पाती है या नहीं।

इतना है सबसे बड़ी पगड़ी का साइज
खुशी से लेकर गम हो या जन्म से लेकर मृत्यु तक हर मौसम और हर त्योहार में राजस्थान अलग-अलग पगड़ियों से सजा नजर आता है। अब इस शान में पवन व्यास ने चार चांद लगा दिए हैं। उन्होंने 478 मीटर कपड़े से पगड़ी तैयार की, जिसके लिए 55 आम पगड़ियों का कपड़ा लगा। बता दें कि एक पगड़ी की औसतन लंबाई 8.6 मीटर होती है। पवन का दावा है कि उनकी यह पगड़ी दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी है। पवन ने बताया कि इससे पहले सबसे बड़ी पगड़ी 400 मीटर लंबी थी।

सबसे छोटी पगड़ी का रिकॉर्ड भी पवन के नाम
दुनिया की सबसे छोटी पगड़ी बनाने का रिकॉर्ड भी पवन के नाम पर है। उन्होंने एक सेंटीमीटर लंबी और तीन सेंटीमीटर चौड़ी पगड़ी बनाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Dark Mode Available in newsmrl.com में डार्क मोड उपलब्ध है
%d bloggers like this: